25 APRTHURSDAY2024 7:46:58 AM
Nari

Weight Loss: बिना डाइटिंग घटाए वजन, आहार में खाएं ये 6 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Feb, 2019 05:07 PM
Weight Loss: बिना डाइटिंग घटाए वजन, आहार में खाएं ये 6 चीजें

अगर आप कुछ किलो कम करने और अपनी कमर को पतला करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शायद पहले से ही मेटाबॉलिज्म और वजन के बीच की कड़ी को जानते है। मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में बहुत कारगर होता है। मेटाबॉलिज्म ज्यादा होने से शरीर में कैलोरी इकट्ठी नहीं हो पाती और आप ज्यादा हेल्दी रह सकते है। हेल्दी लाइफ को इंज़ॉय करने के लिए आपको अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे शरीर में मेटाबॉलिज्म ठीक रहे। आइए जानते हैं ऐसे खाने की।

 

पालक

पालक में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और मिनरल्स का भरपूर भंडार होता है। यह न सिर्फ शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है बल्कि वजन कम करने में भी काफी मदद करता है। इसलिए अगर आप अपना मोटापा कम करने की कोशिशों में लगे हैं तो पालक आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।

 

मछली

वजन कम करने के लिए मछली का सेवन भी एक अच्छा ऑप्शन है। मछली के कई प्रकार होते हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करते हैं और शरीर को हेल्दी भी रखते हैं। केन्ड टूना में प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होता है। हालिबट वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है। हालिबट में सेलेनियम, मैग्निशियम और विटामिन-बी12 होता है जो शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करता है। सारडाइन्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और फैट को आसानी से बर्न करने में भी मदद करता है। साल्मन लीन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

PunjabKesari,Fish dish image

 

तीखी मिर्च

अगर आप शरीर में वसा को खत्म करना चाहते है तो खाने में तीखी मिर्च का इस्तेमाल करें। तीखी मिर्च के सेवन से पेट की तंत्रिकाओं के फैलने की प्रतिक्रिया में कमी आती है और शरीर को देर से पेट भरने के बारे में पता चलता है जिससे जब हम दोबारा खाते है तो तब तक पेट खाली हो चुका होता है। 

 

दूध

दूध में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होता है, ऐसे में दूध पीने वाले व्यक्तियों को विटामिन डी भरपूर मात्रा में पर्याप्त होता है। गर्म दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा फैट्स घटता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मिनिरल्स सेहतमंद तरीके से वेट लॉस में मददगार हैं। प्रतिदिन व्यायाम के बाद दो गिलास दूध पीने से मसल्स भी मजबूत होती हैं साथ ही दूध में शामिल कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाने के कारण मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं। दूध पीने के साथ ही आपमें दिनभर फुर्ती रहती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। अगर आप अब एक गिलास दूध दिन में पीते हैं तो उसकी मात्रा डबल कर दीजिए जिससे आपको फिट रहने में मदद मिलें और आप बिना अतिरिक्त प्रयास के अपना वजन भी कम कर पाएं।

PunjabKesari,milk image

 

दही और उबले अंडे 

दही रात में अधिक प्रोटीन और शुगर कम मात्रा में होता है। प्रोटीन से पेट भी भर जाता है और यह मांसपेशियों को अधिक सक्रिय करता है। दही में मौजूद लीन प्रोटीन शरीर के वसा को कम करता है और वजन भी घटाता है। इसके अलावा अंडा प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत है। रात के भोजन में उबला अंडा खाने से वजन कम होता है। एक बड़े अंडे में केवल 78 कैलोरी होती है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वजन कम करने के लिए यह बढ़िया भोजन है।

 

बादाम

बादाम में पांच ग्राम प्रोटीन होता है जो पूरी रात मांसपेशियों को रिपेयर करता है और फाइबर रात में भूख नहीं लगने देता है।इसके अलावा बादाम को शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुपरफूड माना जाता है। यह शरीर के अतिरिक्त वसा को घटाता है। उच्च फाइबर युक्त अनाज में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और शरीर के वसा को घटाता है। रिसर्च में पाया गया है कि फाइबर लेने से शरीर का वजन कम होता है।

PunjabKesari


 

Related News