Twitter
You are hereNari

क्रिसमस डिनर में शामिल करें ये 5 आहार, वजन रहेगा कंट्रोल

क्रिसमस डिनर में शामिल करें ये 5 आहार, वजन रहेगा कंट्रोल
Views:- Monday, December 24, 2018-1:25 PM

क्रिसमस जैसा खास मौका हो और चटपटे, मसालेदार, फ्राई फूड को अनदेखा कर दिया जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस त्योहार के कई दिन पहले लोग पार्टी करनी शुरू कर देते हैं जिसमें स्वाद-स्वाद में अनहेल्दी खाने का सेवन हो जाता है। इस तरह के फूड सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं क्योंकि इनमें मौजूद हाई कैलोरी मोटापा बढ़ाने का काम करती है। इस मौके पर डिनर बनाने को लेकर कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि फूड को हैल्दी बनाया जा सके। आइए जानें, क्रिसमस डिनर पर कौन-सी खास चीजें डाइट में शामिल कर अपने वजन को कंट्रोल रख सकते हैं।

रोस्टेड तुर्की

क्रिसमस डिनर में रोस्टेड तुर्की को बहुत स्पेशल फूड माना जाता है। इसमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए यह वजन कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा असरदार होता है। इसके अलावा यह फूड प्रोटीन से भरपूर होता है जो मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है। फ्राई नॉन वेज की बजाए इसे डिनर में शामिल करें। 

PunjabKesari

सीफूड

नॉन वेज खाने के शौकीन लोगों के लिए सी फूड को स्नैक्स के तौर पर डिनर की लिस्ट में शामिल किए जा सकते हैं। कैलोरी को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो कम कैलोरी वाले सी-फूड इसके लिए बहुत फायदेमंद हैं।

PunjabKesari

ब्रसल स्प्राउट

पत्तागोभी की तरह दिखाई देने वाली ब्रसल स्प्राउट सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें विटामिन और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर पेट के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं जो पचाने में बहुत आसान है। 

PunjabKesari

लाल पत्ता गोभी

लाल या बैंगनी पत्ता गोभी को हैल्दी फूड लिस्ट में शामिल किया गया है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। कम कैलोरी वाली लाल पत्ता गोभी वजन कम करने में मदद करती है।

PunjabKesari

अजवायन

हैवी फूड को आसानी से पचाने में मददगार अजवायन वजन कंट्रोल करने में भी फायदेमंद है। डिनर में बनाई जाने वाली सब्जियों में थोड़ी-सी अजवाइन डाल दें। इससे फ्लेवर भी अच्छा हो जाएगा और यह वजन कंट्रोल रखने का भी काम करेगी।

PunjabKesari

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News