23 APRTUESDAY2019 7:34:15 AM
Nari

सर्दियों में भी गर्म रहता है इन 6 कुंडों का पानी, दूर-दूर से आते है टूरिस्ट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Jan, 2019 02:02 PM
सर्दियों में भी गर्म रहता है इन 6  कुंडों का पानी, दूर-दूर से आते है टूरिस्ट

सर्दियों में लोग ज्यादातर हिल स्टेशन पर विंटर विकेशन मनाने जाते हैं। अगर आप भी हिल स्टेशन पर पर जाने का प्लान बनाने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां पर अद्दभूत कुंडों में साल भर पानी गर्म रहता है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में जो आपको खूब पसंद आएंगी।

 

उत्तराखंड- यमुनोत्री

यमुनोत्री में बहुत से कुंड बने हैं जिसमें से एक है सूर्यकुंड। यहां का पानी सालभर गर्म रहता है। इस कुड का पानी इतना गर्म होता है कि इसमें लोग खाना तक पका लेते है।

PunjabKesari

पश्चिम बंगाल- बकरेश्वर

पश्चिम बंगाल में स्थित बकरेश्वर कुंड का पानी बहुत पवित्र होने के साथ गर्म भी है। टूरिस्ट इस कुंड में स्नान करने के लिए  दूर-दूर से आते है।

PunjabKesari

कुल्लू-मणिकरण

यह कुंड हिमाचल प्रदेश में कुल्लू से 45 कि.मीटर की दूरी पर स्थित है।मणिकरण मंदिर में बने इस कुड़ का पानी हर समय गर्म रहता है। आप यहां के खुबसूरत नजारों का मजा ले सकते है।

PunjabKesari

गुजरात- तुलसी श्याम

तुलसी श्याम कुंड जूनागढ़ से 65 कि.मी. की दूरी पर बना हुआ है। यहां पर आप एक नहीं, बल्कि तीन गर्म कुंड़ में स्नान का मजा ले सकते है। इसके अलावा यहां पर बने 700 साल पुराना रुक्मीणि मंदिर भी है। आप इस मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

सिक्किम- यूमेसमडोंग

सिक्किम हर समय बर्फ से ढका रहता है। यहां का यूमेसमडोंग में बना कुंड 15500 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। बर्फ से ढके रहने के बावजूद भी यहां पर कुल 14 सल्फर या गर्म पानी के कुंड है। इसका तापमान 50 डिग्री रहता है।

PunjabKesari

लद्दाख- पनामिक

फूलों की घाटी के साथ-साथ इस जगहें को गर्म पानी के कुंड से भी यह काफी फेमस है। आप इस कुंड के पानी में बुलबुले निकलते हुए देख सकते है।

 

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad