16 APRTUESDAY2024 9:29:18 AM
Nari

इन नेचुरल तरीकों से बालों पर लगे जिद्दी रंगो को हटाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2019 11:12 AM
इन नेचुरल तरीकों से बालों पर लगे जिद्दी रंगो को हटाएं

होली की जान रंगो से होती है। ऐसे में हर कोई एक-दूसरे को रंग लगाता है। केमिकल युक्त रंग से सबसे ज्यादा नुक्सान बालों को होता है। रंग लगाने से बाल रूखे- सूखे हो जाते हैं और बालों से जुड़ी समस्या जैसे  हेयर फॉल, बालों की चमक कम होना आदि होने लगती है। ऐसे में होली खेलने के बाद बालों की अच्छे से देखभाल और सफाई करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप होली के रंगों से होने वाले नुकसान से बालों को बचा सकते हैं। 

 

रंग को हाथों से निकालें

सबसे पहले सिर पर लगे रंग को हल्के हाथों से निकाल लें। इसके बाद बालों में कंघी की मदद से सूखे रंग को आसानी से निकाल सकते हैं। ऐसा करने से जितना भी रंग होगा वह निकल जाएगा।

 

नींबू

बालों में रंग लगने से वह रूखे- सुखे हो जाते हैं। इनको सिलकी बनाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। 1 निंबू को 1 बाल्टी पानी में डाल लें। अब इसे पानी से सिर धो लें। इस तरह सिर धोने से स्कैल्प को भी नुकसान नहीं होता।

PunjabKesari

 

अंडा और तेल

कैमिकल युक्त रंगों से बालों की चमक खो जाती है। ऐसे में बालों की चमक लौटाने के लिए अंडे में बादाम या जैतून का तेल डालकर मसाज करें। इस तरह मसाज करने से बाल चमकने लगेंगे। इससे आपके बाल खराब भी नहीं होंगे और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होगी।

 

मेहंदी

बालों में मेहंदी, नींबू, दही, दो अंडे व कॉफी मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसको लगभग 1 घंटे के लिए बालों पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। इससे बालों में नई जान आएगी। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से हैयर फॉल, ड्रैंडफ और सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

 

जैतून और शहद 

जैतून और शहद बालों के लिए अच्छा हेयर पैक है। इसे लगाने से बालों की गहराई तक कंडीशनिंग हो जाती है। इससे बाल सॉफ्ट हो जाते हैं। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका इस्तेमाल आपकी इस समस्या को दूर कर देगा।

PunjabKesari

तेल और सिरका  

बादाम या जैतून के तेल में सिरका मिलाकर मालिश करने से बालों झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। इस तरह से बालों की देखभाल करने से उनमें नई जान आएगी।

 

ठंडे पानी से धोए

होली खेलने के बाद बालों में लगे रंग को हटाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद हर्बल शैंपू का ही इस्तेमाल करें। बालों को शैंपू से धोने के बाद उनमें कंडीशनर करना न भूलें।

PunjabKesari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News