23 APRTUESDAY2024 7:08:58 AM
Nari

देश-विदेश के इन शहरों में होती है कहीं मछली तो कहीं केकड़ों की बारिश

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jul, 2018 02:00 PM
देश-विदेश के इन शहरों में होती है कहीं मछली तो कहीं केकड़ों की बारिश

बारिश की बूदों का मजा लेने के लिए तो हर कोई तैयार रहता है। आपने भी कभी न कभी आसमान से बरसते पानी यानि बारिश का मजा तो लिया ही होगा लेकिन क्या आपने कभी केकड़ों या मछलियों की बारिश होते देखी है। दुनिया के कुछ शहरों में हर साल प्रकृति का नया रूप देखने को मिलता है जैसे कहीं मछलियों तो कहीं हुई खून की बारिश। आज हम आपको दुनियाभर की ऐसी ही कुछ अजीबोगरीब बारिश के बारे में बताने जा रहे हैं।
 

1. अमेरिका, मछलियों की बारिश
आपे आसमान से पानी बरसते हुए तो बहुत बार देखा होगा लेकिन दुनिया की एक जगह में मछलियों की बारिश भी होती है। जी हां, सेंट्रल अमेरिका के योरो इलाके में करीब पिछले 100 सालों से ऐसी ही बारिश होती है। हर साल मछलियों की बारिश पर यहां के लोग लुविआ डे पीसेस नाम का फेस्टिवल भी मनाते है।

PunjabKesari

2. ऑस्ट्रेलिया, मकड़ियों की बारिश
सुनकर अजीब लगेगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में मकड़ियों की बारिश होती है। इतना ही नही, ब्राजील और अर्जेंटीना में भी इस तरह की बारिश हो चुकी है। मकड़ियों की बारिश को लेकर वैज्ञानिक भी आज तक हैरान है लेकिन इसका आज तक कोई साइंटिफिक कारण नही मिल पाया है।

PunjabKesari

3. एरिजोना, मेढक की बारिश
बारिश में मेंढ़क को निकलते हुए तो आपने बहुत बार देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी मेढ़क की बारिश होते हुए देखा है।एरिजोना में लोगों ने मेढकों की बारिश देखी है। 1864 में एक साथ सडकों पर लाखों मेढकों को देखा गया तब लोगो को लगा कि यह समुद्र से आएं होंगे लेकिन बाद में पता चला कि लोगो की छतों के उपर भी कई मेढक थे।, जोकि बारिश के साथ जमीन पर गिरे थे।

PunjabKesari

4. साउथ डकोटा, बड़े-बड़े ओलें
अमेरिका के साउथ डकोटा में  खरबूजें के आकार के ओलें गिरते हैं, जोकि इतिहास में सबसे बड़े ओले माने जाते है। अगर वे किसी के उपर गिर जाए तो उसे घायल तक कर सकते थे। इसलिए इस दौरान लोगों को घर के अंदर रहने के लिए कहा जाता है।

PunjabKesari

5. सब कुछ जमा देने वाली बारिश
दुनिया के कई देशों में हर साल बर्फ गिरती है लेकिन कुछ इलाकों में तो ऐसी बारिश होती है, जो सबकुछ जमा देती है। अगर इस बारिश में कोई कुछ देर खड़ा हो जाए तो वह वहीं जम जाएं। इसे फ्रीजिंग रेन कहते हैं।

PunjabKesari

6. साउथन नॉर्वे, कीड़ों की बारिश
2015 में साउथन नॉर्वे में कई तरह के कीड़े आसमान से गिरते देखे गए थे और धीरे-धीरे यह कीड़ों की बारिश में बदल गई। इसी तरह 1920 में स्वीडन और 2011 में स्काॅटलैंड में भी इस तरह के कीड़ो की बारिश हो चुकी है।

PunjabKesari

7. कोलम्बिया, खून की बारिश
कोलम्बिया के एक शहर में खून की बारिश होती भी देखी गई है। दरअसल, हवा, वातावरण में उपस्थित मिट्टी के कलर और माइक्रो ऑर्गनिजम मिलकर पानी को कलरफुल बना देती है जिसके कारण पानी का रंग बदल जाता है।

PunjabKesari

8. ऑस्ट्रेलिया, केकड़ों की बारिश
ऑस्ट्रेलिया के क्रिसमस द्वीप पर हर साल कम से कम 12 करोड़ केकड़ो की बारिश होती है। यह दुनिया अकेला ऐसा आइलैंड है जो रातों रात लाल रंग में तबदील हो जाता है। केकड़ों का बारिश होने के बाद हर घर से लेकर सड़क तर पर केकड़े ही नजर आते है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News