26 MARTUESDAY2019 12:11:10 AM
Nari

मार्च में हैं घूमने का प्लान तो यह जगह हैं आपके लिए बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2019 03:45 PM
मार्च में हैं घूमने का प्लान तो यह जगह हैं आपके लिए बेस्ट

सर्दी धीरे-धीरे जा रही है और मौसम बदल रहा है। ऐसे मौसम में भला बिना घूमे-फिरे, बिना ट्रिप प्लान करें कैसे रहा जाए? अगर आपके मन में यह ख्याल हिलोरे ले रहा है कि मार्च में कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाया जाए, तो फिर यहां आपके लिए कुछ जगहों के सुझाव दिए जा रहे हैं। यहां आप अपने पार्टनर के साथ काफी क्वॉलिटी टाइम बिता सकते हैं। आइए बताते है कि किन जगहों पर आप मार्च ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

 

दिल्ली 

जिस तरह दिल्ली की सर्दी मशहूर है उसी तरह मार्च तक का यहां का मौसम भी काफी मशहूर है। दरअसल फरवरी से मार्च के बीच दिल्ली का मौसम सुहावना रहता है। इस दौरान न तो ज़्यादा सर्दी होती है और न ही गर्मी। इसलिए ऐतिहासिक नगरी के दर्शन के लिए यह समय परफेक्ट है। ऐतिहासिक स्मारकों के अलावा दिल्ली और इसके आसपास कई पिकनिक स्पॉट्स, पब, पार्क्स और रिजॉर्ट्स हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं। 

 

शांतिनिकेतन 

यह पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के पास स्थित एक छोटा सा शहर है, जहां वसंत ऋतु का एक अलग ही अंदाज़ में स्वागत किया जाता है। मार्च में यहां का मौसम बड़ा ही सुहावना होता है। पूरे देश में बसंत उत्सव को होली के रूप में मनाया जाता है, लेकिन शांतिनिकेतन में इसका सेलिब्रेशन अनूठा ही होता है। यहां से 3 किलोमीटर की दूरी पर हिरणों का पार्क भी है, जो देखने लायक है। 

PunjabKesari

 

लेपचाजगत

लेपचाजगत नेचर लवर्स और हनीमून लवर्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। यह दार्जलिंग के पास स्थित एक छोटा सा गांव है, जोकि अपने अंदर असीम खूबसूरती समेटे हुए है। इस गांव से कंचनजंगा पहाड़ी का दिलकश नज़ारा भी दिखाई देता है। इस जगह का नाम लेपचाजगत इसलिए पड़ा क्योंकि यहां लेपचा जनजाति के लोग रहते हैं। यहां देवदार और बलूत के पेड़ों से भरे जंगल और वन्य जीव हैं। यहां एक नेचर वॉकिंग ट्रेल भी है यानी प्राकृतिक रूप से बनी एक पगडंडी है जोकि हवा घर तक जाती है। यहां से पहाड़ियों का आकर्षक नज़ारा दिखता है। 

PunjabKesari

 

कूर्ग

कूर्ग को इंडिया का कॉफी हब कहा जाता है। मार्च और अप्रैल में जब कॉफी के फूल लगते हैं तो यह जगह बेहद खूबसूरत हो जाती है। पहाड़ियों के बीच बसा यह खूबसूरत हरा-भरा जिला आउटडोर एक्टिविटीज के लिए बेहतरीन है। यहां पर आप ट्रैकिंग, फिशिंग और वाइट वॉटर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। कूर्ग सिर्फ मार्च में ही घूमने के लिए बेस्ट नहीं है, बल्कि आप यहां अक्टूबर से मई तक घूम सकते हैं। यहां चारों ओर हरी-भरी वादियां, चाय के बागान और कॉफी के ढेरों पेड़ हैं। कर्नाटक में स्थित कूर्ग इतना खूबसूरत है कि इसे 'भारत का स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad