11 DECWEDNESDAY2019 8:31:53 AM
Nari

नाक की सर्जरी करवाने से पहले जान लें ये जरुरी बातें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Nov, 2019 02:20 PM
नाक की सर्जरी करवाने से पहले जान लें ये जरुरी बातें

बॉडी के किसी शेपलेस पार्ट को शेप में लाने के लिए सर्जरी एक बेस्ट ऑपशन है। जब बात किसी पार्ट को शेप में लाने की आए तो ज्यादातर लोग नाक की सर्जरी करवाना पसंद करते हैं। कुछ लोग हेल्थ प्रॉबल्म के चलते यानि खुलकर सांस न ले पाना या फिर नाक के मांस का जरुरत से बड़ा होने की वजह से सर्जरी करवाते हैं, वहीं कुछ लोग अपने चपटे नाक को तीखा और सुंदर बनाने के लिए यह सर्जरी करवाते हैं। तो अगर आप भी नाक से जुड़ी कोई सर्जरी करवाने जा रहे हैं तो आज हम आपके लिए इस खास विषय से जुड़े कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं..

सबसे पहले बात करते हैं सर्जरी के दौरान होने वाला खर्चा...

 

असल में हर अस्पताल की सर्जरी को लेकर अपने अलग-अलग चार्जिस होते हैं। मगर आप औसतन खर्चा 40 हजार से 2 लाख तक लेकर चल सकते हैं। आप अपनी जेब के हिसाब से अपने लिए सूटेबल पैकेज चुन सकते हैं। इस बात की परमिशन आपको हर अस्पताल देता है। मगर ध्यान रखें बॉडी के इस बेहद ही सेंसिटिव बॉडी पार्ट के लिए हमेशा बेस्ट अस्पताल और डॉक्टर ही चुनें।

सर्जरी कराने के फायदे

Image result for nose surgery,nari

खुलकर सांस लेने में राहत

जो लोग सांस लेने में तकलीफ से जुड़ी परेशानी से राहत चाहते हैं, उनके लिए यह सर्जरी बेहद फायदेमंद सिद्ध होती है। इसे करवाने के बाद आपको सांस लेने में तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ता।

Perfect Nose Shape

जो लोग नाक को शेप देने के लिए सर्जरी करवा रहे हैं इसके बाद वे खुद को आत्म-विश्वास से भरा पाएंगे।

Image result for nose surgery,nari

खर्राटों से राहत

जिन लोगों का मांस बड़ा होता है, वे लोग रात के वक्त जोर-जार से खर्राटे लेते हैं। इस सर्जरी के बाद उनकी यह तकलीफ भी दूर हो जाती है।

साइनस प्रॉब्लम

साइनस प्रॉब्लम से परेशान लोगों के लिए भी यह सर्जरी कारगर सिद्ध होती है। साइनस यानि नाक के इर्द-गिर्द मांसपेशियों में सूजन। जिस वजह से व्यक्ति को काफी दर्द का भी सामना करना पड़ता है।

Related image,nari

सर्जरी करवाने से पहले जरुर पता हों ये बातें...

कई बार देखा गया है कि सर्जरी के बाद नाक में से खून निकलने लगता है। साथ ही सर्जरी के बाद नाक में इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में इन सब चीजों के बारे में पहले से ही अपने डॉक्टर से पूरी तरह जानकारी जरुर प्राप्त करें। ताकि बाद में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। कुछ लोगों को नाक में सूजन और हल्की-हल्की दर्द की भी शिकायत रहती है।

 

सर्जरी के बाद की सावधानियां

-सर्जरी के बाद हार्ड वर्कआउट करने से सख्त परहेज करें। 
-डॉक्टर से पूछे बगैर किसी भी चीज का सेवन खुद न करें।
-शरीर में गर्मी पैदा करने वाली चीजों से दूर रहें। 
-किसी भी तरह की दर्द या फिर ब्लीडिंग होने पर तुरंत अस्पताल पहुंचे।

तो ये थी नाक की सर्जरी से जुड़ी कुछ खास बातें, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी सर्जरी को कुछ आसान बना पाएंगे। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News