24 APRWEDNESDAY2024 8:06:21 AM
Nari

व्रत में क्यों इस्तेमाल होता है सेंधा नमक? जानिए इसकी खास वजह

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Apr, 2019 10:32 AM
व्रत में क्यों इस्तेमाल होता है सेंधा नमक? जानिए इसकी खास वजह

चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व में बहुत से लोग व्रत रखते हैं। हालांकि कुछ लोग इस समय नौ तो कुछ आखिरी व पहले के दो व्रत रखते हैं। व्रत रखने वाले लोग इस दौरान सेंधा नमक ही खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि में सिर्फ सेंधा नमक ही क्यों खाया जाता है।

 

व्रत में क्यों यूज होता है सेंधा नमक?

दरअसल, सेंधा नमक सबसे शुद्ध होता है। इसे बनाने के लिए किसी भी तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए व्रत में सिर्फ सेंधा नमक ही खाया जाता है। यह न केवल कम खारा होता है बल्कि इसमें आयोडीन की मात्रा भी नहीं पाई जाती।

सेहत के लिए भी है फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार, रोजाना इसका सेवन शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है। सेंधा नमक में साधारण नमक की अपेक्षा सोडियम की मात्रा कम होती है और पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इससे आप दिल ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

 

सेंधा नमक के फायदे

वजन घटाने में मददगार

सुबह 1 गिलास गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर पीने से मेटाबॉलिक रेट और पाचन तंत्र बेहतर होता है। मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से वेट कंट्रोल रहता है और बॉडी में जमा फैट धीरे-धीरे निकलता जाता है।

PunjabKesari

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल

इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन आपको दिल की बीमारियों से भी दूर रखता है।

पाचन क्रिया

नमक वाला पानी पीने से खाना आसानी से पच जाता है। यह मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है जिससे खाने के पचने की प्रक्र‍िया बेहतर होती है।

स्ट्रेस दूर करें 

इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स बैलेंस रहते हैं। इससे स्ट्रेस दूर होता है और दिमाग को तनाव से लड़ने की ताकत भी मिलती है।

PunjabKesari

बॉडी पेन करें कम

यह नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है। साथ ही सेंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है।

साइनस में दे राहत

साइनस का दर्द असहनीय होता है। ऐसे में आप 1 गिलास पानी में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर पीएं। इससे साइनस का दर्द गायब हो जाएगा।

किडनी स्टोन

अगर आपको किडनी स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर रोजाना पीएं। इससे पथरी गलकर यूरिन के रास्ते बाहर निकल आएगी।

PunjabKesari

अस्थमा में राहत

अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक रामबाण इलाज है। आप चाहे तो खाने, सलाद या फ्रूट्स सैलेड में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अनिद्रा की समस्या

अनियमित जीवनशैली के चलते आजकल बहुत से लोग अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। मगर सेंधा नमक का सेवन नींद ना आने की समस्या से भी राहत दिलाता है।

PunjabKesari

ब्‍यूटी सीक्रेट

नमक वाले पानी में मौजूद तत्व स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करते है। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News