22 SEPSUNDAY2019 6:03:17 PM
Nari

अगर आपकी स्किन भी है Sensitive तो फॉलो करें ये 8 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Aug, 2019 12:28 PM
अगर आपकी स्किन भी है Sensitive तो फॉलो करें ये 8 टिप्स

हर किसी की स्किन टाइप अलग-अलग होती है और उसकी देखभाल के तरीके भी। हालांकि जिन लड़कियों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें ज्यादा देखभाल ही जरूर होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेंसिटिव स्किन अपने साथ कई तरह की परेशानियां जैसे- मुंहासे, रैशेज, खुजली आदि लेकर आती है इसलिए इसकी सही देखभाल बेहद जरूरी है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सेंसिटिव की देखभाल कैसे करनी चाहिए...

 

क्लीनिंग है सबसे जरूरी

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो रोजाना चेहरे की क्लीनिंग जरूर करें। इसके लिए सेंसिटिव स्किन के हिसाब से क्लेंजर लें और चेहरा साफ करें। आपके लिए माइल्ड सल्फेट फ्री क्लेंजर सही रहेगा क्योंकि इसस स्किन को नुकसान नहीं होता और पूरी गंदगी भी बाहर निकल जाती है।

PunjabKesari

टोनिंग करें

क्लीनिंग के बाद स्किन की टोनिंग जरूर करें। इसके लिए आप ग्रीन टी या कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर स्किन पर कील-मुंहासे हैं तो अल्कॉहॉल फ्री टोनर का इस्तेमाल करें।

क्ले मास्क से निकाल डेड स्किन

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए लाइट एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का यूज करें। फेशल मास्क के तौर पर केओलिन क्ले (Kaolin clay) का यूज आपके लिए सही रहेगा। इससे कोई साइड-इफैक्ट नहीं होता।

PunjabKesari

सही माइश्चराइजर

सेंसिटिव स्किन के लिए ऐसे मॉइश्चराइजर का करें, जिनमें किसी तरह की फ्रेगरेंस यानी खुशबू न हो। इससे एलर्जी या इर्रिटेशन की समस्या हो सकती है।

नॉर्मल पानी का यूज

सेंसिटिव स्किन है इसलिए इसकी सफाई के लिए न तो ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और न ही ज्यादा गर्म।

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन त्वचा को सूरज का हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है लेकिन कोई भी क्रीम आपके लिए सही नहीं है। आप ऐसे सनस्क्रीन यूज करें जिनमें जिंक ऑक्साइड हो। यह सेंसिटिवव स्किन के लिए सुरक्षित होते हैं।

PunjabKesari

सही प्रॉडक्ट्स चुनें

रेटिन ए, बेन्जॉइल परऑक्साइड और सैलिसिलिक एसिड वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप एक्सपर्ट से सलाह लेने के बाद ही किसी भी प्रॉडक्ट्स को यूज करें।

फेस मास्क

सेंसिटिव स्किन पर हर तरह का फेस मास्क काम नहीं करता। इसके लिए दही और जई के आटे को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे फायदा यह होगा कि चेहरे से मॉइश्चर नहीं निकलेगा और सिर्फ डेड स्किन ही निकलेगी।

PunjabKesari

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो जब भी समय मिलेंगे फेसवॉश से चेहरा धोएं। इससे डस्ट निकल जाएगा और आप स्किन प्रॉब्लम्स से बची रहेंगे। साथ ही खूूब पानी पीएं, एलर्जी वाले फूड्स से दूरी, तला-भुना न खाएं और डाइट में फल व सब्जियां लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News