25 AUGSUNDAY2019 12:21:39 AM
Nari

चेहरे के भद्दे पोर्स बंद करना चाहती हैं, तो फाॅलो करें ये 4 टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Jan, 2019 06:32 PM
चेहरे के भद्दे पोर्स बंद करना चाहती हैं, तो फाॅलो करें ये 4 टिप्स

हर किसी के चेहरे पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं, जिन्हें रोम छिद्र कहा जाता है। इनके जरिए त्वचा सांस लेती है। यह रोम छिद्र कुछ लोगों के चेहरे पर किसी वजह से बड़े हो जाते हैं जिससे चेहरा काफी खुरदरा और भद्दा नजर आता है। इसकी वजह से महिलाओं को मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप के चेहरे पर भी बड़े छिद्र हैं तो आप उन्हें घरेलू चीजों की मदद से कम कर सकती हैं। आज हम आपको खुले रोमछिद्रों से राहत पाने के कुछ घरेलू टिप्स के बारे में बताएंगे।

 

एलोवेरा

एलोवेरा जेल लगाने से खुले रोमछिद्र को काफी फायदा मिलता है। यह त्वचा को नमी देकर छिद्र को छोटा करने में मदद करेगा। इसके साथ तेल और धूल-मिट्टी हटाकर त्वचा को पोषण भी देता है 

इस्तेमाल करने का तरीका

रोजाना एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए मालिश करें और फिर 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari, aelovera gel

अंडा- नींबू का रस

अंडा व नींबू त्वचा को टोन करता है और रोम छिद्रों को छोटा करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मुंहासों को कम करके चेहरे को निखारने का काम करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

1 अंडे का सफेद भाग, 2 चम्मच नींबू का रस  इसके साथ आप 2 चम्मच ओटमील भी ले सकते हैं। इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari, egg and lemon juice

सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा को साफ करने के साथ छिद्रों को छोटा करने का काम करता है। यह त्वचा में कसावट भी लाता है और चेहरे से सूजन कम करने में मदद करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

1 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच पानी को मिलाकर इसमें रूई भिगोकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें।

PunjabKesari, apple vinager

पपीता

पपीता त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है। यह त्वचा को टोन और कसावट लाने का काम करता है। त्वचा की गंदगी को बाहर निकालकर बड़े रोमछिद्रों को कम करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

पपीते के 2 चुकड़ों को अच्छी तरह पीसकर चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर करें। 

PunjabKesari, papaya

 

Related News

From The Web

ad