18 APRSUNDAY2021 5:55:30 AM
Nari

रीडिंग रुम में बिताना है आरामदायक समय, इस तरह करें डिजाइन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2021 02:16 PM
रीडिंग रुम में बिताना है आरामदायक समय,  इस तरह करें डिजाइन

किताब एक ऐसा दोस्त है जिससे छोटे से लेकर बड़े तक सभी शामिल होते है। सभी किताबों के साथ समय व्यतीत करते है। इनसे न केवल हमें नई नॉलेज मिलती है बल्कि सुकून भी मिलता है, हम कुछ समय खुद के साथ भी व्यतीत करते हैं। इसके लिए जरुरी है कि हम जिस कोने में बैठ कर पढ़ते है वह आरामदायक व सुकून भरा हो, वहां में किसी भी तरह की दिक्कत न हो। अपने घर में रीडिंग रुम को डेकोरेट करते हुए इन बातों का ध्यान रखें, जिससे आप उन्हें ओर भी सुंदर बना सकते है


आरामदायक कुर्सी 

रीडिंग रुम में आरामदायक कुर्सी का होना बहुत ही जरुरी होती है, क्योंकि जब तक आप आराम से बैठेंगे नहीं तब तक आप आराम से किताबों के साथ समय नहीं बिता पाएंगे। आरामदायक कुर्सी के साथ साथ उसके लिए कलरफूल या लाइट कलर के फैब्रिक्स चुनें। इन पर आप बैठ कर आप कुछ देर स्ट्रेचिंग भी कर सकेंगे। 

PunjabKesari

विंडो सीट

अपने घर में उस सीट को रीडिंग रुम बनाएं जहां पर विंडों हो। क्योंकि विंडो सीट पर बैठ कर आप बाहर के मौसम को चाय पीते हुए एंजॉय कर सकते है। लेकिन याद रखें कि यहां पर बैठने के लिए आप मुलायम व आरामदायक कुशन का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

फ़ुट स्टूल

रीडिंग रुम में सबसे ज्यादा जरुरी फुट स्टूल होता है, क्योंकि जब आप लगातार एक ही जगह  पर घंटो बैठे रहते है तो आपके पैरों पर सूजन आ सकती है, ऐसे में फुट स्टूल पर पैर रख कर उन्हें आराम दें। स्टूल हमेशा कुर्सी के साथ मैचिंग ही लें। 

PunjabKesari

टेबल

जिस टेबल पर आपने अपनी बुक्स या चाय रखनी है वह दिखने में भी सुंदर होना चाहिए। इसलिए टेबल को अलग अलग तरह वाज, पौधे, लैंप लगा कर सजाना चाहिए। इसके साथ ही आप अपनी पसंद की या कुछ हेल्दी खाने की चीजें रख सकते हैं। 

PunjabKesari

लैंप

दीवार पर फ़ोकस लाइट, फ़्लोर लैंप या अपनी पसंद का लैंप लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि लाइट सीधे आपके कंधे या टेबल पर ही पड़े।

Related News