26 JUNWEDNESDAY2019 5:45:59 AM
Nari

हैवी एक्सरसाइज के बावजूद वजन कम नहीं होने देगी आपकी 5 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2019 04:58 PM
हैवी एक्सरसाइज के बावजूद वजन कम नहीं होने देगी आपकी 5 गलतियां

लोग फिटनेस के चक्कर में कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे वजन कम होने के बजाए उलटा तेजी से बढ़ने लगता है। जैसे एक्सरसाइज के साथ साथ बाहर का खाना भी खाते रहना। अगर आप बाहर का खाना खाते हैं तो जिम करने के बावजूद भी आपका वजन कम नहीं होगा। चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं  जो आप फिटनेस रुटीन में करते हैं। 

जंक फूड

अगर आप फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा के शौकीन है तो वजन कम करना आपके लिए बहुत मुश्किल होगा क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से आप चाहकर भी वजन कम नहीं कर सकते। ज्यादा ऑयली फू़ड और जंक फूड जैसी चीजों के सेवन से मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है और फैट बर्न नहीं हो पाता है।

PunjabKesari

ड्रिंक्स

शरीर में डीहाइड्रेशन को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड का सेवन करना चाहिए लेकिन ज्यादा मीठी ड्रिंक्स पीने से बचें, क्योंकि मीठी ड्रिंक्स में ज्यादा शुगर मौजूद होने के कारण इन से शरीर में कैलोरी की मात्रा तेजी से बढ़ती है। बाजार के ड्रिंक्स के बजाए आप पानी, नारियल पानी, वेजिटेबल जूस और नींबू पानी का सेवन करें। इससे सेहत को कई फायदे होते हैं और वजन भी कंट्रोल में रहता है।

 

दवाइयां

अपने मोटापे से परेशान कई लोग कम समय में ज्यादा वजन कम करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, इन दवाइयों से वजन तो कम हो जाता है, लेकिन सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। हेल्दी रहना चाहते हैं तो हेल्दी तरीके से ही वजन कम करें। थोड़ी टाइम पड़ने पर वजन दोगुनी तेजी से बढ़ भी सकता है। 

PunjabKesari

खाने से दूरी बना लेना

जल्दी वजन कम करने के लिए कई लोग खाने से दूरी बना लेते हैं लेकिन भूखा रहने से वजन कम नहीं होता, बल्कि बढ़ता और शरीर में सूजन आती है। भूखे रहने से मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है और ठीक तरीके से काम नहीं कर पाता है। इससे कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया में बाधा आती है इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो भूखे रहने के बजाए हेल्दी चीजों का अधिक सेवन करें।

 

एक्सरसाइज

बिजी लाइफस्टाइल के चलते कुछ लोगों को एक्सरसाइज के लिए समय नहीं मिलता है लेकिन एक्सरसाइज  में रुचि लेनी अच्छी रहती है। अपनी क्षमता के अनुसार रेगुलर एक्सरसाइज करने से बॉडी की फेट कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari

 

Related News

From The Web

ad