17 AUGSATURDAY2019 8:32:04 PM
Nari

किडनी स्टोन से पाना है छुटकारा तो लाइफस्टाइल में करें ये 6 बदलाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2019 11:05 AM
किडनी स्टोन से पाना है छुटकारा तो लाइफस्टाइल में करें ये 6 बदलाव

गलत खान के चलते आजकल लोगों में किडनी स्टोन की समस्या आम देखने को मिलती है। किडनी में पथरी यूरीन सिस्टम का एक रोग है जिसमें किडनी के अन्दर या आपके मूत्र पथ में छोटे-छोटे पत्थर जैसी कठोर वस्तुएं बन जाती हैं, जो आमतौर पर यूरिन के रास्ते बाहर भी आ जाती है। पथरी मूत्रवाहिनी को ब्लॉक करती है, जिससे गुर्दे में पेशाब जमा हो सकता है और इससे पेट, कमर व पीठ दर्द के अलावा बुखार, ठंड लगना, मतली, उल्टी, बदबूदार मूत्र और मूत्र में रक्त संबंधी जैसी परेशानियां भी हो सकती है।

 

किडनी स्टोन के कारण

खराब लाइफस्टाइल ही इसकी सबसे बड़ी वजह है। जो लोग पानी कम पीते हैं। हाई प्रोटीन और कैल्शियम वाली डाइट खाते हैं या एक्सरसाइज कम करते हैं, उन्हें यह समस्या ज्यादा होती है। 

आमतौर पर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवा या खारा पीते हैं लेकिन आप सिर्फ अपनी आदतों में कुछ बदलाव करके भी इससे छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं किडनी की पथरी से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने जीवनशैली में क्या-क्या बदलाव करने चाहिए।

खूब पानी पिएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इससे पथरी भी यूरिन के रास्ते बाहर निकल आती है इसलिए रोजाना 8-10 ग्‍लास पानी। इसके अलावा आप नींबू पानी या संतरे के रस भी पी सकते हैं। इसमें सिट्रस होता है जो पथरी को बनने से रोकता है।

PunjabKesari

कैल्शियम भरपूर फूड्स

शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने से ऑक्सलेट का स्तर बढ़ जाता है, जिससे पथरी की समस्या हो सकती है। ऐसे में अपनी उम्र के हिसाब से कैल्शियम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। बता दें 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को रोजान 1,000 मि.ली. कैल्शियम की जरूरत होती है और इसे अवशोषित करने के लिए 800-1000 आईयू विटामिन डी की। हालांकि कैल्शियम भी सही मात्रा में लें।

सोडियम का कम करें सेवन

अगर आप भी किडनी स्टोन से परेशान है तो अपनी डाइट में सोडियम युक्त फूड्स को हटा दें क्योंकि इससे कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, जो किडनी स्टोन के लिए सही नहीं है। किडनी स्टोन से परेशान लोगों को रोजाना 2,300 मि.ली. सोडियम ही लेना चाहिए।

PunjabKesari

मांसाहारी भोजन का कम करें सेवन

पशु आधारित प्रोटीन जैसे रेड मीट, पोल्ट्री, अंडे और समुद्री भोजन खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, जिससे पथरी की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इन चीजों का कम से कम सेवन करें।

पथरी बनने वाले खाद्य पदार्थों से बचें

चुकंदर, चॉकलेट, पालक, रूबर्ब, चाय, और अधिकांश नट्स से परहेज करें। इनमें ऑक्सालेट और फॉस्फेट होता है, जो पथरी पेेशेंट के लिए सही नहीं है। डॉक्टर्स भी इन चीजों का कम से कम सेवन करने की सलाह देते हैं।

कैफीन से दूरी

डॉक्टर पथरी के मरीजों को सबसे ज्यादा सलाह देते हैं कि वह सुबह की शुरुआत ना करें क्योंकि इसके नुकसान बहुत हैं। एक प्याला चाय पथरी का साइज बड़ा सकती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad