15 NOVFRIDAY2019 12:40:12 AM
Nari

Shocking: दो से अधिक बच्चे होने पर भारत के इस राज्य में नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 23 Oct, 2019 02:46 PM
Shocking: दो से अधिक बच्चे होने पर भारत के इस राज्य में नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

चीन के इलावा इस समय भारत में भी बढ़ती हुई जनसंख्या बहुत ही अहम मुद्दा है। भारत में बढ़ती हुई जनसंख्या को रोकने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न तरह के कई कदम उठाए जा रहे है। वहीं देश के असम राज्य में जनसंख्या पर नियंत्रण पाने के लिए वहीं की सरकार द्वारा एक निर्णय लिया गया है जिसके तहत दो अधिक बच्चे होने पर राज्य में रह रहे व्यक्ति को सरकारी नौकरी नहीं दा जाएगी। 

PunjabKesari,Nari

राज्य सरकार की बैठक के दौरान असम के उद्योग मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी ने यह ब्यान जारी किया है यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा। इस नियम के तहत 2021 के बाद से जो 2 बच्चों परिवार वाली पॉलिसी का पालन नहीं करेंगे वह सरकारी नौकरी के आवेदन नहीं कर सकते। यह नियम वर्तमान समय के लिए लागू नहीं किया गया हैं। इसमें महिला व पुरुष दोनों ही शामिल होगें। 

नहीं मिलेंगे यह सुविधा 

सरकारी नौकरी के साथ दो से अधिक बच्चों वालों को ट्रैक्टर, आवास या अन्य किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के तहत होने वाले पंचायत, स्वायत्त परिषद, नगक निकाय चुनावों के लिए भी वह खड़े नहीं हो सकते है। 

assam people,nari

 "जनसंख्या और महिला सशक्तिकरण पॉलिसी" 

असम विधानसभा द्वारा सितंबर 2017 में  "जनसंख्या और महिला सशक्तिकरण पॉलिसी" पास की गई थी जिसके तहत दो बच्चों वाले उम्मीदवार ही सरकारी नौकरी के लिए योग्य हैं जबकि वर्तमान समय में सरकारी कर्मचारी दो बच्चों के परिवार के नियम का पालन करेंगे।

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News