24 APRWEDNESDAY2024 10:11:30 PM
Nari

ये 7 टिप्स फॉलो कर लिए तो खुद ही शेप में आ जाएगी बेडौल बॉडी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Nov, 2019 02:43 PM
ये 7 टिप्स फॉलो कर लिए तो खुद ही शेप में आ जाएगी बेडौल बॉडी

आजकल के लोग गलत जीवन-शैली और खान-पान की वजह से कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। वे अपने शरीर की ओर न ध्यान देने के कारण कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। इनमें से ही एक समस्या है मोटापा, जिसने बड़ी बीमारी का रूप लिया हुआ है। ना सिर्फ बड़ों में ही बल्कि बच्चों में भी यह समस्या आम देखने को मिल रही हैं। तो चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते है जिसे आप अपनी डेली रूटीन में अपनाकर आप अपने शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटा सकते हैं और सही बॉडी शेप पा सकते हैं।

घर के खाने को दें अहमियत

बाहर के तले भुने खाने की बजाए घर के बना हल्का-फुल्का खाना खाएं। यह वजन कंट्रोल करने के साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ रखेगा।

PunjabKesari

हरी सब्जियों का अधिक सेवन

विटामिन, फाइबर, कैल्शियम से भरपूर साग, पालक, हरी मिर्च, कद्दू, मटर आदि हरी सब्जियों का सेवन करें। ये वजन घटाने के साथ-साथ आपको अन्य बीमारियों से भी बचाते हैं।

जूस को करें डाइट में शामिल

अपनी डाइट में खीरा, गाजर, करेला, चकुंदर,आंवला, मौसमी, संतरा, अनार और अमरूद आदि के बने फ्रैश जूस को शामिल करें। यह इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

फास्ट फूड से परहेज

मसालेदार भोजन व फास्ट फूड से जितना हो सके दूरी बनाए रखें। ऐसा खाना जल्दी पचता नहीं है और शरीर में चर्बी बढ़ाने का काम करता है। इसके इलावा कई बीमारियों होने की संभावना हो सकती हैं।

टाइम पर करें डिनर

रात का खाना सोने से कम से कम दो घंटे पहले करें, ताकि वो अच्छे से पच जाए। साथ ही डिनर के बाद 10-15 मिनट की सैर भी करें।

योगा व एक्सरसाइज करें

जल्दी उठकर 30 मिनट योगा व एक्सरसाइज करने के अलावा सुबह-शाम सैर करने की आदत डालें। ऐसा करने से आपके शरीर का वजन तो कम होगा ही साथ में आप हल्का- फुल्का महसूस करेंगे।

लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का यूज

दिनभर एक ही जगह घंटों बैठने की बजाए चलते-फिरते रहना चाहिए। लिफ्ट की जगह भी सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपकी एक्सरसाइज भी होगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News