Twitter
You are hereNari

प्रैग्नेंसी के बाद ढीली पड़ चुकी है त्वचा तो अपनाएं ये टिप्स

प्रैग्नेंसी के बाद ढीली पड़ चुकी है त्वचा तो अपनाएं ये टिप्स
Views:- Tuesday, February 20, 2018-12:59 PM

डिलवरी के बाद महिलओं को बढ़ते वजन, ढीली और लटकती हुई त्वचा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही अक्सर महिलाों को स्ट्रेच मार्क्स जैसी परेशानिया भी होने लगती है। जो की देखने में बहुत ही गंदे लगते हैं। इस तरह की परेशानियों से निजात पाने के लिए महिलाएं कई तरह के नुस्खे ट्राई करती हैं। मगर इतना कुछ करने के बाद भी कई बार ज्यादा फर्क नहीं  दिखाई पड़ता। एेसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएगें, जिनको नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में अपनाने से कुछ ही समय के बाद इन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है।

 

1. प्रोटीन से युक्त भोजन

PunjabKesari
प्रैग्नेंसी के बाद महिलाएं को प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। एेसा करने से एक तो उनके शरीर में आई कमजोरी दूर होती है। दूसरा इससे पेटी की चर्बी से निजात मिलती है। पेट की ढीली पड़ी चर्बी को ठीक करने के लिए अपनी डाइट में अंकुरित चना, मछली, या न्यूट्रीला दूध को शामिल करें। इनको खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाने के साथ ही त्वचा में कसाव लाने में भी मदद मिलती हैं।

 

2. मसाज करें
पेट की ढीली पड़ी चर्बी को सही करने के लिए दिन में कम से कम 10 मिनट तक विटामिन युक्त क्रीम से मसाज करें। एेसा करने से स्किन में ग्लो आने के साथ ही खुन का संचार ठीक ढ़ग से होने लगता है।

 

3. बच्चे को दूध पिलाना

PunjabKesari
कुछ महिलाए बच्चे को खुद का दूध नहीं पिलाती। वह सोचती हैं कि दूध पिलाने से उनके बॉडी की शेप खराब हो जाएगी, जो की गलत है। बच्चे को दूध पिलाने से ऑक्सीटोसीन नामक हार्मोंन बनता है जिससे गर्भाशय सिकुड़ जाता है। इससे महिला का शरीर गर्भावस्था से पहले के आकार में आ जाता है।

 

4. मल्टीविटामिन
अगर आप चाहें तो डॉक्टरी सलाह पर वीटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई वाली दवाओं का सेवन भी कर सकती हैं। ये विटामिन त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसेस त्वचा सुंदर दिखती है।

 

5. खाने पर दें ध्यान
खाने में फाइबर, प्रोटीन, फल,  हरी सब्जियां का सेवन करें। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें की जो भोजन आप खा रहें है उसमें फौट की मात्रा बहुत कम हो। पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं इसे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और शरीर से फैट व टॉक्सीन आसानी से बाहर निकलेंगे। इस तरह खान- पान पर ध्यान रखकर कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी से निजात मिल जाएगी।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News