Twitter
You are hereNari

नवरात्रि व्रत रखने वाले हैं तो जरूर रखें सेहत का ख्याल, नहीं होंगे बीमार

नवरात्रि व्रत रखने वाले हैं तो जरूर रखें सेहत का ख्याल, नहीं होंगे बीमार
Views:- Tuesday, October 9, 2018-6:15 PM

नवरात्रि का व्रत : बुधवार से नवरात्रि के पावन दिन शुरू हो रहे हैं। इन दिनों में लोग व्रत रखते हैं, कुछ लोग नौ दिन तो कुछ आखिरी या पहले दो दिन उपवास रखते हैं। इस दौरान लोग फ्राई फूड्स के साथ हाई प्रोटीन आहार का भी सेवन करते हैं। जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है, नवरात्रि के नौ दिनो में आपको अपने स्वास्थ्य की ओर पूरा ध्यान देने की जरूरत होती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान आप किस तरह खुद को एनर्जी से भरपूर व हाइड्रेट रख सकते हैं।  नवरात्रि फेस्टिवः व्रत स्पैशल डाइट लेकर कम करें 4 किलो वजन

 

1. सबसे जरूरी बात 
व्रत के दौरान सुबह खाली पेट रहने की गलती ना करें। दिन भर खुद को एनर्जी से भरपूर रखना चाहते हैं तो फलों व जूस का सेवन करते रहे। भरपूर पानी पीएं। सुबह खाना नहीं खा रहे तो दूध जरूर लें ताकि पेट भरा रहे। भूखे पेट रहने से शरीर थका, सिर में भारीपन व जी घबराने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

2. ज्यादा व्यायाम न करें
किसी भी व्रत में बहुत ज्यादा व्यायाम आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी बजाए सुबह योग और हल्की फुल्की एक्सरसाइज ही करें।

PunjabKesari

3. भोजन का एक ही समय
अक्सर लोग इस दौरान दिनभर चिप्स का सेवन करते रहते हैं। मगर इससे गैस्ट्रिक और उल्टी की समस्या हो सकती है इसलिए पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन करें। आप चाहे तो दिनभर में फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।  नवरात्र में क्या करना शुभ और किसे माना जाता है अशुभ काम

 

4. व्रत के दौरान डाइट में क्या-क्या लें?

विटामिन्स युक्त आहार
व्रत के दौरान विटामिन ए, बी और सी युक्त फलों का सेवन करें। आप चाहें तो ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं। इससे व्रत के दौरान आपको स्वस्थ और एनर्जेटिक रहने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

साबुदाना और सिंघाड़े का आटा
व्रत के दौरान चिप्स खाने की बजाए साबुदाना और सिंघाड़े का आटा का बना कुछ खाए। इससे न सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगी बल्कि इससे आपको भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा।
 

तला-भुना खाने से करें परहेज
बहुत से लोग इन व्रत में आलू की बनी फ्राई चीजें खाना पसंद करते हैं जो कि सेहत के हिसाब से गलत है। ऐसे में बेहतर होगा व्रत में आप हेल्दी चीजों की ऑप्शन चुनें।

PunjabKesari

डाइट में न करें फेरबदल
इस दौरान डाइट में फेरबदल करने से बचें। इसके अलावा यह बेहद जरुरी है कि आप व्रत के दौरान नाश्ते में कुछ न कुछ हल्का-फुल्का जरूर खाएं। आप चाहे तो सुबह दूध भी पी सकते हैं।
 

चाय-कॉफी का कम सेवन
एक्सपर्ट के मुताबिक, व्रत के दौरान चाय-कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे अलावा इससे आपको नींद न आने की प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ सकता है।
 

खूब पीएं पानी
इस दौरान पूरा दिन भरपूर पानी पीते रहें। इससे आपको एनर्जी मिलती रहेगी और शरीर हाइड्रेट भी रहेगा। आप चाहे तो दिन में एक बार नारियल पानी या फलों का जूस भी पी सकते हैं।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: