18 OCTFRIDAY2019 12:49:07 AM
Nari

मसूरी जा रहे हैं तो जरुर करें इन जगहों की सैर,वरना सफर रह जाएगा अधूरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Jun, 2019 06:36 PM
मसूरी जा रहे हैं तो जरुर करें इन जगहों की सैर,वरना सफर रह जाएगा अधूरा

मसूरी, पहाड़ियों की रानी के रूप में लोकप्रिय है जो उत्‍तराखंड राज्‍य के नैनीताल जिले में स्थित है। यह हिल स्‍टेशन महान पर्वत हिमालय की तलहटी पर समुद्र स्‍तर से 1880 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है। इस जगह को यमुनोत्री और गंगोत्री के धार्मिक केंद्रों के लिए प्रवेश द्वार भी माना जाता है। इसी तरह मसूरी में और भी कई खूबसूरत जगहें हैं जिन्हे वहां जाकर आपको अवश्य देखना चाहिए। 

भट्टा झरना

मसूरी से 7 कि.मी की दूरी पर स्थित भट्टा झरना, भट्टा गांव में स्थित है। शहर की भीड़भाड़ से दूर यह झरना पर्यटकों के लिए खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां की रेप्लिंग बहुत फेमस है। रेप्लिंग यानि माऊंट कलाइबिंग, जी हां सुरक्षा का ध्यान रखते हुए रेप्लिंग का इंतेजाम भट्टा में बहुत अच्छी तरह से किया गया है। 

PunjabKesari

मुक्तेश्वर

नैनीताल के ऊंचे स्थानों पर स्थित मुक्तेश्वर सबसे सुंदर स्थानों में से एक है।यह समुद्र सतह से 2286 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इस स्थान का नाम हिंदू भगवान शिव को समर्पित 350 वर्ष पुराने मंदिर के नाम पर पड़ा है जो मुक्तेश्वर धाम के नाम से जाना जाता है। ऐसा विश्वास है कि भगवान शिव के भक्त “मोक्ष” प्राप्ति के लिए यहां उनके दर्शन करने आते थे। 

कौसानी

समुद्र तल से 6075 फीट की ऊंचाई पर बसा कौसानी एक खूबसूरत पर्वतीय पर्यटक स्थल है। विशाल हिमालय के अलावा यहां से नंदाकोट,त्रिशूल और नंदा देवी पर्वत का भव्य नजारा देखने को मिलता है। यह पर्वतीय शहर चीड़ के घने पेड़ों के बीच एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और यहां से सोमेश्वर, गरुड़ और बैजनाथ कत्यूरी की सुंदर घाटियों का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है।

PunjabKesari

सिस्‍टर्स बाजार

सिस्‍टर्स बाजार, मसूरी की नामचीन मार्किट है। इस बाजार में पुराने कॉटेज और दुकानों के साथ-साथ आवासीय कॉलोनी भी हैं। पर्यटकों को यहां आकर कन्‍फेक्‍शनरी शॉप पर निश्चित रूप से यमी स्‍टफ का स्‍वाद अवश्‍य लेना चाहिए। इस मसूरी के इस बाजार में आपको मसूरी की हर फेमस आइटम आसानी से मिल जाएगी। 

म्‍यूनिसिपल गार्डन

म्‍यूनिसिपल गार्डन एक खूबसूरत बगीचा है जो मसूरी की हैप्‍पी वैली में स्थित है। मसूरी के गार्डन वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा देखभाल करने के बाद यह गार्डन कंपनी बाग के नाम से भी जाना जाता है। यह पार्क लाइब्रेरी प्‍वाइंट से 3 कि.मी. की दूरी पर स्थित है और लाल बहादुर शास्‍त्री राष्‍ट्रीय प्रशासन अकादमी के आसपास के क्षेत्र में स्थित है।
 

Related News