25 APRTHURSDAY2024 1:21:39 AM
Nari

अगर आप भी घूमने जा रहे हैं मथुरा तो देखना न भूलें ये 7 खूबसूरत जगहें

  • Updated: 20 Jun, 2018 04:13 PM
अगर आप भी घूमने जा रहे हैं मथुरा तो देखना न भूलें ये 7 खूबसूरत जगहें

भारत में घूमने के एक से बढ़कर एक खूबसूरत मंदिर हैं। इन मंदिरों को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं लेकिन आज हम आपको मंदिरों और भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा के बारे में बताने जा रहे हैं। मथुरा एक ऐसा पवित्र स्थल हैं जो अपनी आस्था के साथ खूबसूरती के जरिए भी टूरिस्ट को अपनी और आकर्षित करता है। मथुरा में आप मंदिरों के साथ-साथ खूबसूरती टूरिस्ट प्लेस और मिठाईयों का मजा भी ले सकते हैं। आज हम आपको मथुरा की फेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी मथुरा घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों को देखना न भूलें।
 

1. श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर
भगवान श्री कृष्ण जन्मस्थान यह मंदिर बेहद खूबसूरत है। यहां पर आप श्री कृष्ण के जन्म के समय और उनके और राधा जी के चित्र देख सकते हैं। इस मंदिर को भी बेहद खास तरीके से बनाया गया है। मंदिर बनाने के लिए सिर्फ सफेद पत्थर का इस्तेमाल किया गया है।

PunjabKesari

2. कंस किला
मंदिरों के अलावा मथुरा में देखने के लिए कंस किला भी है लेकिन फिलहाल यह खंडहर बन चुका हैं। इसके बावजूद भी यमुना किनारे स्थित इस किले को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari

3. पोतरा कुंड
एक बंद रेलिंग से घिरा यह किसी बड़े कुएं की तरह लगता है। पुरानी कहानी के मुताबिक, देवकी ने यहां अपने बच्चों के कपड़े (पोतरा) घोया थी, जिसके कारण इसका नाम पोतरा कुंड पड़ गया।

PunjabKesari

4. निधिवन
मथुरा के सबसे दिलचस्प स्थानों में से एक है। निधिवन एक छोटा झाड़ीदार-सा स्थान हैं, जहां भगवान श्री कृष्ण ने 5000 साल पहले गोपियों के साथ रासलीला की थी। यहां पर एक छोटा-सा तलाब भी बना है। कहा जाता है कि यहां आज भी भगवान अपनी गोपियों के साथ आकर रास-लीला रचाते हैं।

PunjabKesari

5. श्री रंगजी मंदिर
दक्षिण भारतीय-शैली के हिसाब से बना यह मंदिर एक व्यापारी द्वारा बनवाया गया था। इस मंदिर के अंदर एक 30 मी. ऊंचा गोपुरम, एक बडा कुंड और लंबा आंगन बना हुआ है। इसके अलावा यहां शेषनाग पर लेटी हुई भगवान विष्णु की एक मूर्ति है।

PunjabKesari

6. प्रेम मंदिर
श्री कृष्ण का यह मंदिर सफेद संगमरमर के पत्थरों से बनाया गया है। मंदिर की शोभा बढ़ाने के लिए यहां सुदंर प्रदर्शनियां, बगीचा और म्यूजिकल फव्वारा हैं। इसके अलावा इस मंदिर के अंदर खान-पान के लिए रेस्तरां की सुविधा भी मौजूद हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

7. गोकुल
गोकुल के घूमने के लिए दाऊजी मंदिर, राजाठाकुर मंदिर, योग माया मंदिर, गोपाल लालजी मंदिर, गोकुल नाथ मंदिर, मोरवाला मंदिर, ठकुरानीघाट और नंद भवन हैं। इसके अलावा यहां एक चम्त्कारी कुंड भी है, जहां स्नान करने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News