Twitter
You are hereNari

अगर आप भी हैं 'Duck' लवर्स तो घूमने के लिए जरूर जाएं लालन द्वीप

अगर आप भी हैं 'Duck' लवर्स तो घूमने के लिए जरूर जाएं लालन द्वीप
Views:- Sunday, July 8, 2018-10:59 AM

नॉर्वे के द्वीपसमूह में स्थित है एक छोटा-सा टापू लानन। 800 मीटर लंबा और 500 मीटर चौड़ा यह टापू एडरडाउन बत्तखों का आवास स्थल है। यहां हर साल बंसत के मौसम में बत्तखों का जमघट लगता है। टापू पर स्थानिय लोग उनके लिए छोटे-छोटे शैडनुमा घर बनाते हैं, जहां वे रहते और प्रजनन करते हैं। आप भी इस टापू में जगह-जगह ऐसे शैड देख सकते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

1960 के दशक तक इस टापू पर करीब 50 लोग रहते थे। परंतु आज यहां किसी का स्थायी निवास नहीं है। हालांकि स्थानीय लोग अभी भी यहां बत्तखों के लिए लकड़ी के घर बनाकर छोड़ते हैं। बसंत के बाद बत्तख अपने पंश यहां छोड़कर चले जाते हैं, जिनसे रजाइयां बनाई जाती है।

PunjabKesari
PunjabKesari

वेगा द्वीप समूह के लोग मार्च के महीने में बत्तखों के लिए घर बनाना शुरू कर देते हैं जबकि बत्तख यहां अप्रैल की महीने में आते हैं। यहां हर साल करीब 800 बत्तख आती हैं। एडन बत्तख बेहद मूडी होते हैं और उन्हें नए घर को अपनाने के लिए करीब 10 साल लग जाते हैं। कोई नहीं जानता ऐसा क्यों होता है।

PunjabKesari
PunjabKesari

टापू पर इंसानों तथा बत्तखों के संबंध का इतिहास करीब 1 हजार साल पुराना है। यही कारण है कि वेगा समूह को यूनैस्को विश्व हैरिटेज साइट का दर्जा दिया गया था। वर्ल्ड हैरिटेज बनने वाला यह लानन टापू दुनियाभर में मशहूर होता जा रहा है।

PunjabKesari

बत्तखों के जाने पर ही टूरिस्ट सीजन शुरू किया जाता है। जुलाई से अगस्त के महीने में यहां टूरिस्ट भारी संख्या में आते हैं। यहां पर्यटकों से भरी नौकाएं आने लगती है। टूरिस्ट इस टापू की सैर करने के साथ एडर बत्तखों के बारे में जानने के लिए टूरिस्ट स्पैशल गाइड हायर करते हैं। इस टापू पर एक छोटा-सा एडर संग्रहालय भी है, जहां आप बत्तखों के बारे में रोचक बातें जान सकते हैं।

PunjabKesari

1,037 वर्ग कि,मी तक फैले इस वेगा द्वीपसमूह से लानन जाने के लिए आपको यहां से नौका लेनी पड़ती है, जिसका सफर आपको हमेशा याद रहेगा। वेगा समूह काफी बड़ा है लेकिन इसके बावजूद बत्तख भारी मात्रा में लानन ही आती है।

PunjabKesari

यहां ई-हुस्ट डक म्यूजियम भी है, जहां वेगा द्वीप समूह के 6500 टापुओं के जीव-जन्तुओं से मौजूद हर जानकारी मौजूद है। इस द्वीप समूह में वेगा और लानन के अलावा और बहुत से खूबसूरत टापू हैं, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News