Twitter
You are hereNari

अगर बच्चे में दिखें ये 4 लक्षण तो समझें उसके पेट में है समस्या

अगर बच्चे में दिखें ये 4 लक्षण तो समझें उसके पेट में है समस्या
Views:- Sunday, July 8, 2018-4:59 PM

बच्चों को पेट की समस्याएं कब्ज और गैस आदि होना आम बात है क्योंकि बच्चों की पाचन शक्ति अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई होती। ये समस्याएं बच्चों में कई बार बहुत जल्दी या फिर धीरे-धीरे दूध पीने के कारण, मां को गैस की प्रॉब्लम रहना और ज्यादा रोने से भी हो सकती है। इसके अलावा कई बार एक दम मां का दूध छुड़वाने के कारण भी होती है। वैसे तो बच्चों की ये समस्याएं इतनी बड़ी नहीं है लेकिन अगर ये लंबे समय से चलती आ रही हो तो बच्चे का चेकअप जरूर करवाना चाहिए। आज हम आपको ऐसे लक्षण बताएंगे, जिससे आप बच्चों की पेट की समस्याएं पहचान सकते हैं।

1. भोजन संबंधी समस्या होना
बच्चे के पेट में जलन होने पर उसे किसी भी तरह भोजन ठीक नहीं बैठता और उसे भूख भी कम लगती है। इसके साथ ही बच्चे का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है और वह कमजोर होने लगता है।

2. बार-बार हिचकी लगना
बच्चे को पाचन संबंधी समस्याएं होने पर पेट में एसिड बनने लगता है। इसके कारण पेट में हवा की मात्रा बढ़ जाती है। इससे बच्चे के पेट में मरोड और दर्द होता है। इसके साथ ही बच्चे की मांसपेशियों में सिकुड़न होती है साथ में हिचकी लग जाती है। पाचन संबंधी समस्या बच्चे के पेट में एसिड पैदा करता है। इस कारण पेट में वायु की मात्रा बढ़ती है, जिससे पेट में मरोड और दर्द होता है। मांसपेशियों में सिकुड़न के कारण बच्चों को हिचकी आती है, जो उनके शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है।

3. सांस लेने में मुश्किल होना
बच्चे के पेट में एसिड बनने पर उसे सांस लेने में मुश्किल होती है। इसके कारण बच्चे को खांसी की समस्या बनी रहती है। इसके अलावा रात को सोते समय कभी-कभी  बच्चे की नाक से आवाज भी निकलती है जो कि हानिकारक है। इन लक्षणों के दिखने पर बच्चे को समय पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि बच्चे का प्रॉपर इलाज हो सकें।

4. उल्टी
कई बार कुछ बच्चे  खाते-खाते उल्टी कर देते हैं, जो बच्चे की पाचन शक्ति खराब होने का लक्षण है। इन लक्षणों के दिखने पर बच्चे को समय पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि बच्चे का प्रॉपर इलाज हो सकें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News