23 SEPMONDAY2019 6:02:35 AM
Nari

रसोई में काम करते वक्त जल जाए हाथ तो सबसे पहले करें ये 6 काम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Aug, 2019 12:47 PM
रसोई में काम करते वक्त जल जाए हाथ तो सबसे पहले करें ये 6 काम

गलती कह लीजिए या फिर बुरे वक्त की दस्तक, हर औरत का रसोई में काम करते वक्त एक नहीं बल्कि कई बार हाथ जल चुका होगा। चपाती पकाते वक्त हाथ जल जाए या फिर तेल के छींटे पड़ने से त्वचा पर छाले पड़ जाना बहुत दर्दनायक होता है। यदि आपके साथ भी ऐसा अक्सर होता रहता है तो आज हम आपके लिए किचन में ही मौजूद कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप समस्या को बढ़ने से रोक सकते हैं। तो चलिए शुरुआत करते हैं बर्फ से...

बर्फ

अगर आपके या फिर आपके घर में किसी के हाथ पैर जल जाए तो आप उन्हें उस जगह पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ने की सलाह दें। बर्फ से सस्‍ती और अच्‍छी दवा और कोई नहीं हो सकती। जले हुए भाग पर 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ रगड़िये। इस तरह से बर्फ लगाने पर यह जलन को कम करके सूजन को कम कर देगी। इससे जले का दाग भी नहीं पड़ने देगी।

PunjabKesari,nari

पानी

अगर हाथ जलने की वजह से बर्फ निकालने में परेशानी हो रही हो तो अपने हाथ को टैप के नीचे कर दें। हाथ को तब तक पानी के नीचे रहने दें जब तक आपकी जलन कम न हो जाए। प्रॉबल्म को बढ़ने से रोकने का इससे बढ़िया तरीका भी और कोई नहीं हो सकता। 

हल्दी

जलन कम होने के बाद जली हुई त्वचा को अच्छी तरह टॉवल से पोंछने के बाद उसके ऊपर हल्दी का लेप लगाएं। हल्की के लेप के लिए एक कटोरी में आधा चम्मच हल्की लेकर उसे पानी या फिर ठंडे दूध के साथ मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें लेप गाढ़ा नहीं होना चाहिए। वरना बाद में उसे त्वचा से उतारने में आपको मुश्किल होगी।

आलू के छिलके

आलू के छिलकों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। स्किन के जलने पर अगर तुरंत आलू के छिलके रख दिए जाएं तो घाव नहीं बनता है। यदि जलने वाली जगह पर आलू के छिलकों को हल्के हाथों से मला जाए तो भी काफी आराम मिलता है।

PunjabKesari,nari

नारियल और बादाम का तेल

यदि आपके घर में नारियल या बादाम का तेल है तो इसे भी आप जली हुई जगह पर लगा सकते हैं। यह छाले और घाव बनने से रोकते हैं।

तुलसी के पत्ते

तुलसी का पौधा एक औषधी का काम करता है। जली हुई त्वचा पर तुलसी का रस लगाने से काफी आराम मिलता है। इससे जलन भी चुटकियों में दूर होती है और निशान भी नहीं पड़ते हैं।

ध्यान में रखें कि यह सब नुस्खे फर्स्ट-ऐड रुप से इस्तेमाल करने के लिए बताए जा रहे हैं। जितना हो सके जल्द से जल्द डॉक्टर के पास जाकर जली हुई त्वचा का ट्रीटमेंट करवाना मत भूलें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News