22 SEPTUESDAY2020 5:38:31 AM
Nari

समय से पहले बाल हो रहे हैं सफेद तो जान लें इसका कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Feb, 2020 11:10 AM
समय से पहले बाल हो रहे हैं सफेद तो जान लें इसका कारण

सफेद बालों की समस्या पहले जहां 35-40 की उम्र के बाद देखने को मिलती थी वहीं अब युवा भी इससे परेशान है। बालों का समय से पहले होने का मुख्य कारण गलत लाइफस्टाइल व खान-पान है। मगर, इसके अलावा मानसिक तनाव के चलते भी बालों का रंग बदलने लगता है। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए शोध का कहना है।

 

शोध के मुताबिक, आजकल युवा वर्क प्रेशर और आगे निकलने की रेस में लगे हुए हैं, जिसके चलते वो तनाव से घिर जाते हैं और इसी के चलते बाल धीरे-धीरे सफेद हो जाते हैं। दरअसल, जो कोशिकाएं बालों का रंग निर्धारित करती हैं वो मानसिक दबाव झेल नहीं, जिसके कारण वो कमजोर हो जाती है। वहीं ज्यादा टेंशन लेने से बालों को काला रखने वाले मेलेनिन नामक तत्व का स्त्राव प्रभावित हो जाता है, जिससे बाल धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं।

PunjabKesari

शोधकर्ताओं ने कहा कि मानसिक दबाव सिर्फ शरीर के लिए ही नुकसानदेह नहीं होता बल्कि इसका नकारात्मक प्रभाव भी होते हैं, जिससे बालों का रंग को पैदा करने वाली तमाम कोशिकाएं बर्बाद हो जाती है। हालांकि वैज्ञानिकों ने अभी इस बात का खुलासा नहीं किया कि आखिर मानसिक दबाव का बालों के सफेद होने से क्या संबंध है?

PunjabKesari

चलिए अब आपको कुछ टिप्स देते हैं, जिससे आप बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं।

तनाव लेने से बचें

सबसे पहले तो अपनी लाइफ को स्ट्रेस फ्री बनाएं। काम का प्रेशर ना लें। बीच-बीच में ब्रेक लेते हैं और स्नैक्स के तौर पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। साथ ही रोजाना योग करें।

हरी सब्जियां खाएं

पत्‍तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है। विटामिन बी की कमी से बालों को भरपूर मात्रा में ऑक्‍सीजन नही मिल पाती, जिससे सफेद बालों की समस्या हो जाती है। 

PunjabKesari

योग

योग ना सिर्फ आपको बीमारियों से बचाता है बल्कि इससे आप स्ट्रेस फ्री भी रहते हैं, जिससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होते।

होममेड ऑयल

पैन में 2 चम्मच आंवला पाउडर और 3 चम्मच नारियल तेल को गर्म करें। जब पाउडर तेल में घुल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब तेल को स्कैलप में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 1 घंटे तक तेल लगा रहने दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लगाएं।

हीटिंग प्रॉड्क्ट्स का कम इस्तेमाल

लड़कियों हेयर स्टाइल बनाने के लिए तरह-तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो बालों को कमजोर और सफेद बना देता है। ऐसे में जितना हो सके हीटिंग प्रॉड्क्ट्स का कम यूज करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News