19 FEBTUESDAY2019 6:53:42 AM
Nari

अटेंशन! बच्चा खुद कर रहा है अपने सारे काम तो हो सकती है परेशानी

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 29 Jun, 2018 05:22 PM
अटेंशन! बच्चा खुद कर रहा है अपने सारे काम तो हो सकती है परेशानी

छोटे-छोटे मासूम बच्चे हर बात के लिए मां-बाप पर निर्भर होते हैं। वह खुल कर शरारतें करते हैं, बिना इस बात की परवाह किए की कितना नुकसान हो रहा है। चीजों को तोड़ना, इधर-उधर सामान बिखेरना, बात-बात पर मुंह बना लेना, जरा-सी बात पर खुश होना,खिलौने से खेलना और उनसे बातें करना बचपन की ही निशानियां हैं। आपका बच्चा यह सब नहीं करता, अपना सारा काम खुद ही कर लेता है, आपको परेशान नहीं करता हो इसमें कोई खुश होने वाली बात नहीं है। चाहे हर पेरेट्स की ख्वाहिश होती है कि उसकी बच्चा बचपन में ही आदर्श बने लेकिन यह आगे चलकर परेशानी का कारण बन सकती है। 


बच्चे का हर बात पर खरा उतरना आपकी परवरिश की कमी है। इसके पीछे भी कई गंभीर कारण हो सकते हैं जो छोटी-सी उम्र में ही बच्चा बचपन छोड़कर आदर्शपन दिखा रहा है। 


हो सकते हैं ये कारण
कुछ बच्चों का शुरु से ही स्वभाव होता है कि वो शांत रहते हैं। वहीं, अगर बच्चा अच्छा होने की कोशिश कर रहा है तो इसके पीछे गंभीर कारण भी हो सकते हैं। वह घर में लड़ाई-झगड़े और पेरेट्स की परेशानियों को देखते हुए भी अपने स्वभाव को बदलने लगता है। जिसमें कहीं न कहीं वह अपना बचपन छुपा रहा होता है। पेरेट्स के आपसी झगड़े उसके दिमाग पर बुरा असर डाल सकते हैं। 


अगर वह खुद के सारे काम खुद ही और सही समय पर कर लेता है तो इसका कारण है कि घर पर कोई भी उसपर ध्यान नहीं देता। इस तरह के काम करके वह घर के सदस्यों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश करता है। 


हर वक्त बच्चे का अपने आप में खोया रहना, किसी से कम बात करना और शरारतों से कोसो दूर रहना पेरेट्स के लिए गंभीर परेशानी का कारण हो सकता है। इससे यह पता चलता है कि कहीं न कहीं कोई समस्या तो जरूर पनप रही हो जो उसे परेशान कर रही हो और वह आपसे कोई बात भी नहीं कर पा रहा। उससे बात कर समस्या की तह तक पहुंचने की कोशिश करें। 


इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो जान लें कि बच्चे को आपके साथ की बहुत जरूरत है। उससे बताएं कि आप हमेशा उसके साथ हैं और उसके खोए हुए बचपन के पीछे का कारण जानकर उसकी मदद करें। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad