25 APRTHURSDAY2024 2:55:25 PM
Nari

बच्चे को है नाखून चबाने की आदत तो इन 7 तरीकों से छुड़वाएं

  • Updated: 20 May, 2018 05:17 PM
बच्चे को है नाखून चबाने की आदत तो इन 7 तरीकों से छुड़वाएं

छोटे बच्चों को मुंह में अंगूठा डालने और नाखून चबाने की बहुत गंदी आदत होती है। जब वह नाखून चबाते हैं तो उनके शरीर में गंदगी चली जाती है। इससे वह बीमार रहने लगता है। जो कि मां-बाप के लिए चिंता का कारण बन जाता है। माता-पिता कई कोशिशे करने के बाद बच्चों की ये आदते नहीं छुडवा पाते। अगर आपका बच्चा भी नाखून चबाना नहीं छोड़ रहा तो आज हम आपके लिए कुछ एेसे टिप्स लाएं हैं जो आपके बढ़े काम के हैं। इस टिप्स को अपनाने से बच्चा कुछ ही दिनों में नाखून चबाना बंद कर देगा। 

 

1. नाखूनों पर लगाएं कड़वी चीज
अगर आपके बच्चों को नाखून चबाने की आदत है तो उसके नाखुनों पर कोई कड़वी चीज लगा दें। नाखून चबाने की आदत छु़ड़वाने के लिए मिर्ची का पाउडर, नीम की पत्तियां का रस लगाएं। इस तरह करने से बच्चे के नाखूनों का स्वाद कड़वा हो जाएगा।

 

2. नेल पॉलिश रिमूवर
नाखून चबाने की आदत छुड़वाने के लिए बच्चों की ऊंगुलियों पर नेल पॉलिश रिमूवर भी लगा सकती है। इससे वह जितनी बार भी मुंह में उंगली डालेगा। बच्चे का मुंह का टेस्ट उतना ही खराब होगा। इस तरह वह कुछ दिनों में नाखून चबाना छोड़ देगा।

 

3. बैंडेज या स्टिकर लगाएं
बच्चों के नाखूनों पर बैंडेज या स्टिकर भी लगा सकते हैं। इससे बच्चा नाखून नहीं चबा पाएगा। कुछ दिनों तक एेसा करने से खुद व खुद बच्चा नाखुन खाना छोड़ देगा। 

 

4. खराब स्वाद वाली नेलपॉलिश
अगर घर में नेल पॉलिश रिमूवर है नहीं तो खराब स्वाद वाली नेलपॉलिश लगाएं। एेसा करने से बच्चा नाखून चबाना बंद कर देगा। अगर फिर भी वह नाखून चबाना नहीं छोड़ता तो उसके नाखून काट दें। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News