25 APRTHURSDAY2024 7:40:24 PM
Nari

ड्राई स्किन वाली औरतें कुछ इस तरह लगाएं ये 3 चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Aug, 2019 04:00 PM
ड्राई स्किन वाली औरतें कुछ इस तरह लगाएं ये 3 चीजें

आजकल ज्यादातर महिलाएं घर पर बने फेस पैक इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। मगर उन फेस पैक में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल ड्राई स्किन वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए। ड्राई स्किन वाली महिलाएं यदि उन चीजों का इस्तेमाल करेंगी तो उससे उनकी स्किन और भी खिंची-खिंची, रुखी और बेजान रहने लगेगी। तो चलिए जानते हैं आखिर ड्राई स्किन वाली औरतों को किन-किन चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए...

नींबू 

यूं तो नींबू चेहरे की हर समस्या दूर करता है। मगर ड्राई स्किन वालों के लिए इसका इस्तेमाल थोड़ी परेशानी पैदा कर सकता है। ड्राई स्किन पहले से ही रुखी होती है, जिस वजह से उस पर हल्की-हल्की दरारें पैदा हो जाती है। यह दरारें नार्मली व्यक्ति को नहीं दिख पाती। यदि इन दरारों पर आप डायरेक्ट नींबू लगाएंगे तो आपको चेहरे पर जलन, खिंचाव और लालिमा झेलनी पड़ सकती है। यदि आप नींबू का इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो इसे नारियल तेल में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी ड्राई त्वचा भी ठीक होगी साथ ही नींबू लगाऩे से जलन और लालिमा जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari,nari

हल्दी

नींबू की तरह हल्दी भी चेहरे के लिए फायदेमंद है। मगर ड्राई स्किन वालों को इसका इस्तेमाल सीधे तौर पर नहीं करना चाहिए। हल्दी लगाना ऑयली या नॉर्मल त्वचा वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त हो सकता है। ड्राई स्किन वाली महिलाओं की त्वचा सेेंसिटिव होती है, जिस पर हल्दी लगाने से कोई न कोई समस्या हो सकती हैं। ड्राई स्किन वाली औरतें हल्दी को बेसन, ऐलोवेरा जेल, शहद और रोज वॉटर के साथ मिक्स करके पैक के रुप में लगाएं। हल्दी आपको सिर्फ 1 टीस्पून ही लेनी है। इस तरह हल्दी का इस्तेमाल आपके लिए नुकसान नहीं करेगा।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी वैसे तो हर स्किन टाइप के लिए बनी है। मगर ड्राई स्किन वालों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी त्वचा का एक्सट्रा ऑयल सोखने के लिए चेहरे पर लगाई जाती है। ऐसे में ड्राई स्किन वाली महिलाओं को इसे नहीं लगाना चाहिए वरना उनकी त्वचा और भी ड्राई हो सकती है।

PunjabKesari,nari

ड्राई स्किन के लिए बेस्ट ट्रीटमेंट 

ड्राई स्किन वाली महिलाएं हफ्ते में 2 से 3 बार चेहरे पर नारियल तेल से मसाज जरुर करें। मसाज करने के बाद चेहरे को स्टीम जरुर दें। ऐसा करने से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा, जिससे त्वचा का pH लेवल ठीक होगा। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News