23 OCTWEDNESDAY2019 10:54:08 AM
Nari

आयरन की गोलियां नहीं, देसी नुस्खों से दूर करें खून की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Sep, 2019 09:27 AM
आयरन की गोलियां नहीं, देसी नुस्खों से दूर करें खून की कमी

शरीर में दो रक्त कोशिकाएं होती हैं लाल और सफेद। लाल रक्त कोशिकाएं कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिसे एनिमिया भी कहते हैं। खून की कमी होने पर कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं इसके कारण कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि लोग खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन की गोलियां या अन्य दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खों से भी शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते हैं।

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जिससे आप शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते हैं।

आयरन से भरपूर फूड्स

शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा आयरन से भरपूर फलों को शामिल करें। बता दें कि 1/2 कप पालक में 2.0 - 3.4 mg आयरन होता है। इसके अलावा ओटमील, टमाटर, सोयाबीन, रैड मीट, पकी हुई दालें, बीन्स में भी भरपूर आयरन होता है।

PunjabKesari

अनार

आयरन से भरपूर अनार का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो शरीर में खून की कमी को जल्दी पूरी हो जाती है। साथ ही इससे आप कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

चुकंदर

चुकंदर खून की कमी के लिए रामबाण इलाज है। रोजाना चुकंदर का सेवन बहुत जल्दी खून की कमी को पूरा कर सकता है। आप चाहे तो इसका जूस या सलाद बनाकर भी डाइट में ले सकते हैं।

गाजर

गाजर का जूस पीकर भी शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा गाजर आंखों की रोशनी को तेज करने में भी काफी कारगार है।

PunjabKesari

शहद

सेब पर शहद लगा कर लगातार कुछ दिन खाने से खून की कमी दूर हो जाती है।साथ ही 1/2 गिलास पालक के रस में 2 टीस्पून शहद मिलाकर पीने से खून की परेशानी से निजात पाई जा सकती है।

किशमिश

रात को एक गिलास पानी में चार दाने किशमिश और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर रख दें और यह पानी पी लें और किशमिश खा लें। इससे खून की कमी दूर हो जाती है। 

ब्रोकोली

ब्रोकोली में एनीमिया से लड़ने वाले जरूरी तत्व मौजूद होते है। एेसे में इसका सेवन करके शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

वीटग्रास जूस

वीटग्रास जूस शरीर में हीमोग्लोबिन के साथ लाल और व्हाइट ब्लड काउंट्स बढ़ाने में भी मदद करता है। विटामिन B12, फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन एनीमिया की समस्या को दूर करता है।

अंजीर

10 मुनक्के और 8 अंजीर को 200 मिली दूध में उबालकर नियमित सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन्स, आयरन, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स आदि एनीमिया की शिकार को दूर करेंगे।

तुलसी

रोज सुबह उठकर तुलसी की कुछ पत्तियां चबा कर खाएं। इससे खून की अम्लता दूर होगी और शरीर में खून बढ़ेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News