23 APRTUESDAY2019 11:36:26 AM
Nari

Couple में होगा उम्र का इतना फासला, तभी चलेगी शादीः Study

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2019 07:00 PM
Couple में होगा उम्र का इतना फासला, तभी चलेगी शादीः Study

शादी एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें दोनों पति और पत्नी के बीच में तालमेल होना बेहद ही जरूरी होता है। वरना इस प्रेम से भरे रिश्ते में नफरत आने में देर नहीं लगती है। शादी करते समय बहुत सी बातों पर ध्यान दिया जाता है जिसमें से एक है एज-गैप। हमारे समाज में एज गैप को लेकर तरह-तरह की बातें होती रहती है। उन कपल्स को सोसाइटी के लोग अलग नजर से देखते हैं जिनके बीच उम्र का ज्यादा फासला होता है पर क्या ये सच है कि रिलेशनशिप में उम्र महत्व नहीं रखता है। 

 

स्टडी में हुआ खुलासा

जॉर्जियां के एटलांटा के एमोरी यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों की टीम ने स्टडी की जिसमें तीन हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इस स्टडी में यह जानने की कोशिश की गई कि किन कारणों से उनकी शादी लंबे समय तक चल पा रही है। स्टडी के दौरान उम्र, जाति, पढ़ाई, रोजगार, धर्म, आय, परिवार में सदस्यों की संख्या की जानकारी ली गई। इस तरह के डाटा से स्टडी को बेहतर बनाने और रिलेशनशिप और प्यार के नजरिये से निष्कर्ष निकालने में आसानी हुई। ये स्टडी सिर्फ इस बात का पता लगाने के लिए की गई थी कि क्या सच में कामयाब और लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में पार्टनर्स के बीच एज गैप मायने रखता है। 

PunjabKesari

स्टडी को तीन हिस्सों में बाटा गया

इस स्टडी में हासिल की गई जानकारी को तीन हिस्से में बांटा गया। पहले में वो कपल आते हैं जिनके बीच उम्र का फासला एक साल से कम हो। इन जोड़ों के बीच पाया गया कि इनके अलग होने या ब्रेकअप होने की संभावना केवल तीन फीसदी है जबकि वो शादीशुदा जोड़े जिनके बीच लगभग पांच साल का गैप है उनके बीच तलाक होने की संभावना 18 फीसदी तक है। इसके अलावा जिन जोड़ों के बीच उम्र का फासला करीब बीस साल का है उनके बीच तलाक होने की संभावना 95 फीसदी तक है। 

 

फासला जितना कम उतना लंबा रिश्ता

स्टडी के मुताबिक जिन जोड़ों के बीच उम्र का फासला जितना कम होता है उनका साथ उतना ही लंबा होता है लेकिन इसके उल्ट जिन जोड़ों के बीच उम्र का अंतर जितना ज्यादा है उनके बीच तलाक होने की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है। 

PunjabKesari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad