19 APRFRIDAY2024 11:40:42 PM
Nari

विटामिन-C आपकी त्वचा के लिए क्यों है फायदेमंद ?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 23 Aug, 2019 04:09 PM
विटामिन-C आपकी त्वचा के लिए क्यों है फायदेमंद ?

हर कोई चाहता है कि वह लंबे समय तक Fit And Young दिखे। खासतौर पर यह इच्छा महिलाओं की होती है। ऐसे में जरुरी है अपनी डाइट और लाइफ दोनों पर खास ध्यान दिया जाए। आपकी त्वचा को लंबे समय तक यंग एंड ब्यूटीफुल बनाए रखने में Vitamin-C आपकी बहुत मदद करता है। विटामिन-C न केवल त्वचा को हेल्दी बनाकर रखता है बल्कि आपको शारीरिक तौर पर भी एक्टिव बनाए रखने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं विटामिन-C  के फायदों के बारे में विस्तार से...

Vitamin-C से भरपूर फल

त्वचा पर झुर्रियां तभी पड़ती हैं जब आपकी बॉडी में फ्री-रेडिकल्स सेल्स की मात्रा बढ़ जाए। ये सेल्स जितनी तेजी से आपके शरीर में बढ़ेगे आप उतनी जल्दी बूढ़े लगने लगेंगे। इनसे बचने का एक आसान तरीका है, आज से ही अपनी डाइट में विटामिन-C से भरपूर फलों को ऐड करें। आप रोजाना नींबू, संतरा, आवलां व अन्‍य खट्टे फलों का सेवन अधिक से अधिक करें। विटामिन-C  न केवल त्वचा को लंबे समय तक जवां रखता है बल्कि आपके बाल और हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद रहता है।

PunjabKesari,nari,vitamin C

झुर्रियों के लिए विटामिन-C

Vitamin-C की मदद से आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा बनी रहती है। जिससे आपकी त्वचा में  स्‍मूथनेस, लचीलापन और टाइटनेस बरकरार रहती है।

Sun Burn से करें बचाव

गर्मियों की तेज धूप आपके चेहरे पर बहुत तेजी से प्रभाव डालती है। जिस वजह से सन-बर्न और सन-टैन जैसी समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। मगर विटामिन-C के रोजाना सेवन से आपकी स्किन अंदरुनी रुप से इतनी स्ट्रांग बन जाती है कि बाहर का प्रदूषण, धूल-मिट्टी इस पर अपना प्रभाव नहीं डाल सकती।

PunjabKesari,nari,sun burn

त्वचा का रंग निखारने के लिए

त्वचा के रंग को नेचुरल तरीके से गोरा करने के लिए विटामिन-C  से बहतरीन ऑपश्न और कोई नहीं हो सकता।  हर दिन एक गिलास ऑरेंज जूस आपके लिए विटामिन-C का सबसे अच्छा स्रोत है। यह सिर्फ आपकी त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

Vitamin-C युक्त फेसपैक

एक चम्मच बेसन में 1 टीस्पून हल्दी, आधा चम्मच शहद और संतरे का रस मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार चेहरे पर जरुर लगाएं। पैक लगाने से पहले चेहरे को फेसवॉश के साथ क्लीन करना मत भूलें। 
PunjabKesari,nari,anti aging face pack

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News