19 APRFRIDAY2024 8:52:32 AM
Nari

No Side Effect: लहसुन और शहद से कम होता है वजन, जानें कैसे करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Oct, 2019 09:35 AM
No Side Effect: लहसुन और शहद से कम होता है वजन, जानें कैसे करें सेवन

वजन घटाने के लिएलोग डाइटिंग, एक्सरसाइज और न जाने क्या-क्या करते हैं। कुछ लोग तो मार्किट में मिलने वाले वेट लूज प्रॉडक्ट्स से भी वजन घटाने की सोचते हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में आप किचन में मौजूद एक चीज से तेजी से वेट लूज कर सकते हैं, वो भी बिना खर्चे और साइड-इफैक्ट्स के। हम बात कर रहे हैं, खाने का स्वाद बढ़ाने वाले लहसुन की, जो सेहत के लिए भी रामबाण औषधी है। जी हां, कच्चे लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वजन कम करने में काफी मददगार होता है।। चलिए आपको बताते हैं कैसे।

 

बनाने का तरीका

सबसे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका। इसके लिए 2-3 लहसुन की कली को छिलकर हल्का सा दबा कर कूट लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं और कुछ देर के लिए ऐसी रहने दें, ताकि दोनों अच्छी तरह मिक्स हो जाए।

PunjabKesari

कैसे करें सेवन

अब आप रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन और शहद का सेवन करें। ध्यान रहे कि मुंह में डालने के बाद इसे अच्छी तरह चबाएं। हर रोज इसके सेवन से आपको कुछ ही दिनों में वजन कम होता नजर आएगा।

वजन घटाने में कैसे है फायदेमंद?

लहसुन और शहद खाने से इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह विषैले तत्वों को भी बाहर निकालता है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है।

PunjabKesari

लहसुन खाने के फायदे

इंफ्लामेशन, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल, एंटी फंगल और एंटी पैरासिटिक के गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ब्रेन, लंग्स और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है। इसके अलावा इसका सेवन प्लेग, हाई ब्लड प्रैशर, रक्त के थक्के जमना और डायबिटीज से लड़ने में मदद करता है।

चलिए अब आपको बताते हैं लहसुन और शहद खाने के अन्य फायदे...

कैंसर

इससे शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ नहीं होती, जिससे आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहते हैं।

दिल के रोग

इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

इंफैक्शन

इन दोनों चीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो संक्रमण को दूर रखने में मदद करते हैं। इससे आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रैशर

इसे खाने से हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात मिलती है। लहसुन में कई लाभदायक मिनरल्स और कंपाउंड्स भी पाए जाते हैं।

गले की खराश

इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है, जिससे गले की खराश दूर होती है साथ ही गले से जुड़ी अन्य बीमारियां दूर होती है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

यह कॉम्बिनेशन आपकी स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। दरअसल, लहसुन प्राकृतिक तरीके से खून को साफ करता है। साथ ही इनमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो आपको एंटी-एजिंग, मुहांसे जैसी समस्याओं से बचाती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News