03 APRFRIDAY2020 2:09:05 AM
Nari

स्किन और बालों पर कैसे इस्तेमाल करें विटामिन-ई कैप्सूल?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Dec, 2019 02:57 PM
स्किन और बालों पर कैसे इस्तेमाल करें विटामिन-ई कैप्सूल?

विटामिन ई कैप्सूल जहां सेहत से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है वहीं इसका इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम्स की भी छुट्टी कर देगी है। मार्कीट में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी इसका यूज किया जाता है लेकिन आप नैचुरल तरीके से इसे काम में ला सकती हैं। सबसे खास बात तो यह है कि विटामिन ई कैप्सूल का कोई साइड-इफैक्ट नहीं होता तो आप इसे बेफ्रिक होकर यूज कर सकती हैं।

 

क्या कैप्सूल से बढ़ते हैं चेहरे के बाल

अक्सर महिलाओं को लगता है कि विटामिन ई कैप्सूल बालों के लिए फायदेमंद है तो इससे चेहरे के बाल भी बढ़ जाएंगे या वो सख्त हो जाएंगे जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप फेस वैक्सिंग करवाती हैं तभी चेहरे के बाल सख्त होते हैं और इसी से ग्रोथ भी बढ़ती है। मगर, विटामिन ई कैप्सूल से चेहरे के बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ेगी।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि स्किन और बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का यूज कैसे करें...

सेंसटिव स्किन के लिए

कुछ महिलाओं की स्किन सेंसटिव होती है, जिसके कारण वो धूप में निकल नहीं पाती। ऐसे में आप जब भी आप धूप में बाहर जाने से आधे घंटे पहले पानी के साथ एक कैप्सूल खा लें। इससे आपकी स्किन पर धूप का कोई साइड-इफैक्ट नहीं होगा।

PunjabKesari

विटामिन-ई हेयरपैक

किसी भी तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिक्स करें। इसे हल्का गुनगुना करके बालों की चम्पी करें। इससे ड्रैंडफ, हेयरफॉल, रूखे-सूखे बेजान बालों की समस्या दूर होगी। साथ ही यह बालों को शाइनी, सिल्की व मजबूत बनाएगा।

अगर बाल उलझे-उलझे रहते हैं तो...

कुछ महिलाओं के बाद लाख सुलझाने के बाद भी उलझे-उलझे रहते हैं, जिसके कारण वो टूटने लगते हैं। ऐसे में विटामिन ई कैप्सूल जैल को हाथों में रब करके बालों में अच्छी तरह लगा लें और छोड़ दें।

घनी आईब्रो या आइलैशेज के लिए

रात को सोने से पहले इसकी जैल से आईब्रो व आइलैशेज पर मसाज करें। नियमित रुप से ऐसा करने पर आपको खुद फर्क नजर आएगा।

डार्क सर्कल्स से छुटकारा

अगर आप डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान है तो रात को सोने से पहले इसकी जैल से अंडर आईज मसाज करें। नियमित रुप से ऐसा करने पर डार्क सर्कल्स धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

पिंपल्स और दाग-धब्बे

विटामिन जैल से पिंपल्स, दाग-धब्बे पर हल्के हाथों से मसाज करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में पिंपल्स व दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे।

सॉफ्ट होंठ

लिपस्टिक लगाने से पहले इसकी जैल से होंठों पर मसाज करें और छोड़ दें। कुछ देर बाद लिपस्टिक लगाएं। इससे लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहेगी और होंठ भी काले, रुखे व फटेंगे नहीं।

विटामिन-ई स्क्रबिंग

स्क्रबिंग करते समय उसमें विटामिन ई जैल की 1-2 ड्रॉप उसमें मिक्स कर लें और फिर मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलेगा और स्किन ग्लोइंग व हैल्दी भी होगी।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News