24 APRWEDNESDAY2024 10:32:40 PM
Nari

Ice Cube से पाएं ग्लोइंग स्किन, प्रॉब्लम्स के हिसाब से करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Aug, 2019 11:18 AM
Ice Cube से पाएं ग्लोइंग स्किन, प्रॉब्लम्स के हिसाब से करें इस्तेमाल

आईस क्यूब का इस्तेमाल गर्मी और मानसून के इस मौसम में कई मायनों में जादुई हो सकता है। अगर आइसक्यूब सब्जियों, फल या अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। आईसक्यूब का इस्तेमाल करके आप सिर्फ पिंपल्स ही नहीं बल्कि सनबर्न, दाग-धब्बे, डार्क अंडरआर्म्स, डार्क सर्कल्‍स से भी छुटकारा पा सकती हैं। चलिए आज आपके बताते हैं कि स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से आपको किस तरह बर्फ का यूज करना चाहिए।

 

कैसे और कितनी देर करें इस्तेमाल?

क्यूब बनाने के लिए आर.ओ. का पानी इस्तेमाल करें जो हार्ड ना हो क्योंकि हार्ड पानी से त्वचा पर पैच आदि हो सकते हैं। भले ही आईस क्यूब आपके लिए बेहद फायदेमंद हो लेकिन इसका इस्तेमाल कभी भी 15 मिनट से ज्यादा समय के लिए ना करें।

ओपन पोर्स की समस्या

अक्सर इस मौसम में हमें ओपन पोर्स और टैनिंग की समस्या होती है। अगर ऐसा है तो आलू, खीरा और टमाटर का पेस्ट लेकर आईस ट्रे में जमाकर क्यूब बना लें। ये क्यूब्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

PunjabKesari

स्किन टोनिंग के लिए

क्यूब्स को अपने चेहरे पर रगड़ें, 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। यह त्वचा के लिए बेहतरीन क्लेंजर और टोनर का काम करता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो इसमें 3 बादाम का पेस्ट भी मिला सकते हैं।

अंडरआर्म्स की बदबू

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसमें लाईम जूस ओडीकोलेन मिलाएं। इससे आपको त्वचा की गंध से छुटकारा मिलेगा। खासकर पर अगर अंडरआर्म्स में बहुत ज्यादा पसीना आता है तो आप इस पसीने की गंध से भी राहत पा सकते हैं।

सनबर्न से छुटकारा

अगर आपकी त्वचा सनबर्न के कारण पैची हो गई है तो आप एलोवेरा क्यूब का इस्तेमाल करें। इसमें जैसमीन या नीम का तेल मिला लें। यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। एक क्यूब लेकर त्वचा, गर्दन, कोहनी पर रगड़े। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। त्वचा के डार्क सैल्स और टैनिंग निकल जाएगी।

PunjabKesari

एक्ने

आईस क्यूब एक्ने पोर्स भी बेहद फायदेमंद होते हैं। इनका इस्तेमाल एक्ने की समस्या के लिए किया जा सकता है। ये त्वचा की लालगी और सूजन को दूर करते हैं। आईस क्यूब लगाने से पहले चेहरे को पानी से धोकर अच्छी तरह साफ कर लें। कुछ समय के लिए आईस क्यूब का लगातार इस्तेमाल करें। इसके बाद नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

रैशेज और जलन से छुटकारा

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं वैक्सिंग का सहारा लेती हैं लेकिन कई बाद इससे रैशेज व पिंपल्स की समस्या हो जाती है। ऐसे में आईस क्यूब आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। वैक्सिंग के बाद आईस क्यूब को त्वचा रगड़ें। इससे त्वचा की लालिमा कम होगी और आराम मिलेगा।

डार्क सर्कल्‍स

टमाटर व नींबू के रस को आइस ट्रे में डालकर आइसक्‍यूब बना लें। अब इस आइसक्यूब को दिन में 2 बार डार्क सर्कल्स पर रब करें। इससे डार्क सर्कल्स की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

मेकअप को टिकाने के लिए

उमस भरे मौसम में मेकअप करने और फाऊंडेशन लगाने से पहले आईस क्यूब को चेहरे पर रगड़ें। इससे मेकअप लंबे समय टिका रहेगा। अपनी त्वचा को साफ करें, रूई से एस्ट्रिंजैंट टोनर लगाएं और फिर आईस क्यूब रगड़ें।

हल्दी आईज क्यूब

आप औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी की आईज क्यूब बनाकर भी चेहरे की मसाज कर सकती हैं। इससे आपको पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा। साथ ही यह नैचुरल फैस क्लीनर व माइश्चराइजर की तरह भी काम करता है।

पफी आईस

अगर आपकी आंखें सूज रही हैं तो दूध और ग्रीन टी से आईस क्यूब पैक बनाएं। ग्रीन टी बनाकर इसे आईस ट्रे में रखें। जब जरूरत ह आंखों पर लगाएं। साफ तौलिए से त्वचा को सुखा लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News