21 OCTMONDAY2019 6:26:12 AM
Nari

सांवलापन दूर करना है तो जरूर खाएं ये 7 फूड्स

  • Updated: 26 Feb, 2018 06:12 PM
सांवलापन दूर करना है तो जरूर खाएं ये 7 फूड्स

कुछ लड़कियों का रंग नैचुरली सांवला होता है, जिसे कुछ ट्रीटमेंट और तरीके अपनाकर कुछ हद तक ही निखारा जा सकता है लेकिन कई बार टैनिंग या फिर किसी अन्य कारण चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है, जिससे त्वचा पर सांवलापन छा जाता है। ऐसे में लड़कियां अपने चेहरे की खोई ही रंगत का वापिस पाने के लिए कई क्रीम्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेती है। जहां तक क्रीम्स की बात है, वो तो चेहरे पर अपना काम करती ही लेकिन अपनी डाइट भी अच्छी होनी चाहिए। डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो चेहरे को सांवलापन दूर करके त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार हो। अगर आप भी अपने सांवलेपन को दूर करना चाहते है तो इन चीजों का सेवन करें। 

 

1.नारियल पानी
अगर आप भी सांवलेपन से बचे रहना चाहते है तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। अगर आप रोजाना नारियल पानी नहीं पीना चाहती तो कम से कम हफ्ते में 2 बार इसका सेवन जरूर करें। 

2. सौंफ 
लोग अक्सर खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करते है, ताकि खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो वहीं सौंफ खाने से बॉडी के टॉक्सिन्स दूर होते है और त्वचा की रंगत में निखार आता है। 

3. केला
केले में पोटैशियम और विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है। डाइट में इन तत्वों को लेने से स्किन की रंगत में निखार आएगा। 

4. चुकंदर
चुकंदर न केवल शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है बल्कि इसका सेवन रोजाना करने से चेहरे की रंग में काफी फर्क भी नजर आता है। 

5.दूध 
दूध में विटामिन सी और जिंक होता है, जो कालेपन को दूर करके चेहरे की रंगत को निखारने का काम करता है। इसलिए रोजाना 1 गिलास दूध का सेवन जरूर करें। 

6. पपीता
पपीता केवल आंखों की रोशनी को ही बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि इसका सेवन करने से चेहरे की रंगत भी निखर जाती है। 

7. केसर 
केसर में सैफर्नल ऑयल होता है जो चेहरे का सांवलापन दूर करके चेहरे पर गजब का ग्लो और निखार ला देता है। 

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News