23 SEPMONDAY2019 7:42:18 PM
Nari

Blind Pimples: स्किन के अंदर होने वाले मुहांसों से कैसे निपटें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2019 03:08 PM
Blind Pimples: स्किन के अंदर होने वाले मुहांसों से कैसे निपटें?

त्वचा पर भद्दे व जिद्दी पिंपल्स आजकल हर युवा की समस्या बन गई है। तनाव, खान-पान, प्रदूषण, तैलीय त्वचा, मेकअप और हार्मोंस में बदलाव के कारण पिंपल्स निकलना आम है लेकिन कई बार त्वचा के अंदर पिंपल्स निकल आते हैं, जो महंगी क्रीम इस्तेमाल करने के बाद भी जाने का नाम नहीं लेते। ऐसा इसलिए क्योंकि पिंपल्स कई तरह के होते हैं और किसी का इलाज एक जैसा नहीं होती।

 

त्वचा के अंदर होने वाले पिंपल्स को नोडुल्स या ब्लाइंड पिंपल (Blind Pimple) कहते हैं, जो एक्ने का ही एक रूप है। बाकि पिंपल स्किन के ऊपर निकलते हैं, उनका मुंह बनता है लेकिन ब्लाइंड पिंपल स्किन के अंदर निकलते हैं। ये बहुत ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। इन्हें छूने में भी इतना दर्द होता है कि जान निकल जाए। इन्हें छूने या फोड़ने की गलती तो बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे इंफेक्शन का खतरा हो सकता है।

PunjabKesari

क्या है Blind Pimple?

नोडुल्स या ब्लाइंड पिंपल स्किन के बाहर नहीं बल्कि अंदर होता है। इन पिपंल्स की शुरूआत का खुला प्वाइंट कहीं दिखता नहीं और इनमें पस नहीं होती। इन्हें छूने पर गांठ जैसा महसूस होता है।

किन लड़कियों को अधिक होती है समस्या

त्वचा में सीबम ज्यादा मात्रा में बनने और बैक्टीरिया व गंदगी के कांटेक्ट में आने से पोर्स में गंदगी जमा होने लगता है, जो ब्लाइंड पिंपल को जन्म देता है। जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती है उन्हें इस तरह के पिंपल्स ज्यादा होते हैं। वहीं डीप-फ्राइड या मसालेदार भोजन करने वाली महिलाओं को भी इसकी अधिक शिकायत रहती है।

PunjabKesari

ब्लाइंड पिंपल से कैसे निपटें?

सबसे पहले तो पिंपल को फोड़ने से बचे। इससे बहुत दर्द होगा और वहीं पस आपकी स्किन के अंदर रह जाएगा जो और ज्यादा नुकसान करेगा। साथ ही इसे दूर करने के लिए अपनी डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें। साथ ही इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

शहद

आप ऐसे पिंपल्स पर शहद भी लगा सकती हैं। शहद न सिर्फ बैक्टीरिया से लड़ता है बल्कि सूजन भी कम करता है। आप शहद रातभर दाने पर लगाकर छोड़ सकती हैं। सुबह गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

गर्म कपड़े से सिकाई

कॉटन के कपड़े को तवे पर हल्का गर्म करके पिंपल की सिकाई करें। ऐसा 10-15 मिनट के लिए दिन में चार बार करने से दाने में फंसा पस निकलेगा और दर्द से निजात भी मिलेगी।

टॉपिकल एंटीबायोटिक

टॉपिकल एंटीबायोटिक से भी इस पिंपल को दूर किया जाता है। साथ ही इससे सूजन और रेडनेस भी नहीं होती लेकिन इसे लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर करें।

बर्फ से सिकाई

सलिसीक्लिक एसिड क्लींजर से चेहरे साफ करके आईस बैग को पिंपल्स पर रखें। इससे पिंपल्स ठंडे हो जाएंगे और आपको दर्द की छुट्टी हो जाएगी।

PunjabKesari

नारियल तेल

नारियल तेल में कुछ बूंदे टी-ट्री ऑयल की मिलाकर पिंपल्स पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद साफ कर लें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

सलिसीक्लिक एसिड

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप सलिसीक्लिक एसिड (Salicylic Acid) वाला क्लींजर यूज कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई या सेंसटिव है तो इसे सिर्फ पिंपल्स वाले एरिया पर ही लगाएं।

बेंजोईल पेरोक्साइड

अगर आपके पिंपल बड़े हैं तो ही बेंजोईल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide) का यूज करें। साथ ही प्रोडक्ट्स पैक पर लिखी हुई हिदायतें भी पढ़ें। इसके अलावा एक्ने वाले एरिया को मॉइश्चराइज्ड भी जरूर करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News