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Karwa Chauth2019: व्रत के बाद कैसे रखें सेहत का ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Oct, 2019 01:44 PM
Karwa Chauth2019: व्रत के बाद कैसे रखें सेहत का ख्याल

आज महिलाएं धूम-धाम से करवा चौथ का व्रत सेलिब्रेट कर रही हैं। लिहाजा सभी महिलाओं ने व्रत की सारी तैयारियां भी कर ली होंगी। मगर इस चक्कर में ज्यादातर महिलाओं अपनी सेहत की ओर ध्यान देना भूल जाती है। करवा चौथ के दिन महिलाओं को दिनभर भूखा-प्यासा रहना पड़ता है। इसके कारण रात तक शरीर में कमजोरी आ जाती है। व्रत की ये कमजोरी और थकान अगले दिन हावी न हो इसके लिए जरूरी है कि जब आप व्रत खोले तो अपनी सेहत का ध्यान रखें।

 

आप आप हाई बीपी और डायबिटीज की है मरीज...

अगर आप है हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज के मरीज है तो फलाहारी व्रत रखें और बीच-बीच में कुछ खाती रहें। इससे ब्लड प्रेशर लेवल और शुगर कंट्रोल में रहेगी। इसके लिए आप दही, दूध, सूखे मेवे या फल का सेवन कर सकती हैं।

कुछ महिलाओं का बीपी लो रहता है ऐसे में आपको व्रत खोलते ही नमक वाली चीज खानी चाहिए। आप चाहें तो 1 गिलास नींबू पानी या ग्लूकोज पी सकती हैं।

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हैवी डिनर करने से बचें

बहुत सी महिलाएं व्रत खोलने के बाद ही बाहर खाना खाने चली जाती है लेकिन इससे पेट खराब हो सकता है। साथ ही पूरा दिन व्रत करने के बाद पाचन तंत्र सुस्त पड़ चुका होता है इसलिए खाना पचाने में भी दिक्कत होती है। ऐसे में बेहतर होगा कि व्रत खोलने का बाद आप थोड़ा-सा पानी पिएं और हल्का खाना खाएं। फिर थोड़ी देर बाद आप चाहें तो ढंग से खाना खा सकती हैं। इसके अलावा व्रत खोलने के तुरंत बाद चाय न पिएं इससे एसिडिटी हो सकती है।

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सूप पीएं

बेहतर होगा कि व्रत खोलने के बाद आप सूप पीएं। इसके बाद फ्रूट या कुछ हल्का खाना खाएं।

एनर्जी वाली चीजें खाएं

जब आप व्रत खोलें तो ऐसी चीजें खाएं जिससे तुरंत एनर्जी मिल सके। एनर्जी के लिए केवल फल ही नहीं बल्कि और भी बहुत सी चींजे हैं जिन्हें खाकर थकान दूर की जा सकती है।

-नट्स

व्रत खोलने के बाद बादाम, किशमिश, अंजीर जैसे फलों का सेवन करें। इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी।

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-खजूर

इसमें फाइबर की मात्रा की मात्रा होती है, जिससे शरीर की कमजोरी भी दूर होती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है इसलिए व्रत खोलने के बाज 2-3 खजूर का सेवन जरूर करें।

-सेंवई की खीर

वैसे तो ज्यादातर महिलाएं सरगी में सेंवई की खीर खाती है लेकिन आप व्रत खोलने के बाद भी इसका सेवन कर सकती हैं। इससे एनर्जी मिलती है और व्रत के कारण आई कमजोरी भी दूर होती है लेकिन इसमें चीनी का कम से कम इस्तेमाल करें।

-नींबू पानी
व्रत खोलने के बाद 1 गिलास नींबू पानी पी लें। आप चाहें तो संतरे का जूस भी पी सकती हैं। यह डिहाइड्रेशन और कमजोरी से बचाने में मदद करता है।

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आपके काम आएंगे ये टिप्स

. रात में व्रत पूरा होने के बाद ज्यादा खाना ना खाएं। इससे इनडाइजेशन हो सकता है।
. व्रत के बाद दही, पनीर जैसी चीजें डाइट में शामिल करें। इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट से एनर्जी मिलती है।
. एक साथ ज्यादा पानी न पिएं। इससे उल्टी हो सकती है।

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