08 DECSUNDAY2019 9:01:32 AM
Nari

अगर आपके बाल भी है Curly तो इस तरह करें उसकी देखभाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Aug, 2019 10:03 AM
अगर आपके बाल भी है Curly तो इस तरह करें उसकी देखभाल

घुंघराली, लहरदार जुल्‍फें किसे अच्‍छी नहीं लगतीं लेकिन, कर्ली बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए उन्हें सही देखभाल की जरूरत होती है। घुंघराले बालों को धोना और कंघी करना बहुत दिक्‍कत भरा होता है। अगर इसकी सही तरह से केयर न की जाए तो टूट कर गिरने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स देंगे, जिससे आप कर्ली बालों की देखभाल अच्छी तरह से कर सकती हैं।

 

बालों का रूखापन

कर्ली बालों वाली लड़कियों को अक्सर शिकायत रहती हैं कि उनके बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं। ऐसे में बालों को ज्यादा न धोएं क्योंकि इससे बालों का नैचुरल तेल खत्म हो जाएगा।

PunjabKesari

तेल से करें मसाज

हफ्ते में कम से कम 1 बार बादाम तेल या नारियल तेल गर्म करके मसाज करें। तेल को 1 रात ऐसे ही लगा रहने दें और अगली सुबह शैंपू से धोएं। इससे आपको बाल धोने के बाद मैनेज करने आसान होगें।

कंडिशनर का इस्तेमाल

घुंघराले बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है कि आप शैंपू करने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे कर्ल्स आपस में कम उलझेंगे और नतीजन टूटेंगे भी कम।

हेयर पैक लगाना न भूलें

2 टीस्पून अंडे की सफेदी और 2 टीस्पून दही मिलाकर ब्रश की मदद से बालों पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद बालों को ताजे पानी से बाल धो लें। इससे बाल मुलायम व चमकदार बनेंगे।

PunjabKesari

सीरम जरूर लगाएं

बालों को शैंपू करके सुखाने के बाद स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स या सीरम का इस्तेमाल करें। इससे बाल सुलझे हुए रहेंगे, जिन्हें आप आसानी से मैनेज कर सकेंगी। 

जब बाल हल्के गीले हों तभी सुलझा लें

अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो उन्हें हल्का गीला होने पर ही कंघी कर लीजिए। इससे बाल कम उलझेंगे और टूटेंगे भी कम। साथ ही कंघी करने के बाद बालों को कसकर न बांधे। 

ड्रायर का कम यूज

हेअर ड्रायर की गर्म हवा बालों को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए इसका कम से कम इस्तेमाल करें। इसके ज्यादा इस्तेमाल से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

ब्रश करने से बचें

स्ट्रेट बालों में तो आप बार-बार कंघी कर सकते हैं लेकिन घुंघराले बालों में बार-बार कंघी करना नुकसानदेह हो सकता है।

साटन पिलो को यूज

जिस तकिए पर सिर रखकर आप सोती हैं उसमें साटन (satin) कवर यूज करें। इससे आपके बाल आपस में उलझेंगे नहीं।

हेयरस्टाइल भी हो सही

जिन लड़कियों के बाल घुंघराले होते हैं उन्हें अक्सर समझ नहीं आता कि कैसे हेयरस्टाइल बनवाएं। ऐसे में आप पाइनएप्पल बन (Pineapple Bun) ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए बालों को ऊपर की तरफ लेकर जूड़ा बना लीजिए और बाॅबी पिन की मदद से बन को सेट करें। अगर आप चाहती हैं कि जूड़ा पूरा दिन टिका रहे तो उसपर हेयर स्प्रे करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News