23 AUGFRIDAY2019 7:34:45 AM
Nari

लंबे समय तक हरी मिर्च को फ्रेश रखने के 5 स्मार्ट टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 27 Jan, 2019 12:54 PM
लंबे समय तक हरी मिर्च को फ्रेश रखने के 5 स्मार्ट टिप्स

हर भारतीय रसोई में हरी मिर्च का इस्तेमाल होता है जो खाने को चटपटा और थोड़ा तीखा बना देती है। सब्जी के अलावा इसका इस्तेमाल चटनी, भरता व पकौड़े बनाने में भी किया जाता है। मगर ज्यादा दिनों तक हरी मिर्च को स्टोर करना काफी मुश्किल हैं क्योंकि यह जल्द ही सुख व काली पड़ जाती हैं। अगर आप लंबे समय तक हरी मिर्च को फ्रेश करके रखना चाहती है तो आप हम आपको स्मार्ट किचन टिप्स बताएंगे जो आपका काम खर्च व काम आसान कर देंगे। 

 

जिप बैग में करें स्‍टोर 

अगर आप ढेर सारी हरी मिर्च खरीद लाई है तो इसे लंबे समय तर हरी व फ्रेश रखने के लिए जिप लॉक बैग इस्तेमाल करें। पहले तो हरी मिर्च को अच्छे से धोकर सुखा लें। फिर इसकी स्‍टेम यानी डंठल हटाकर इन्हें बैग में डालकर फ्रिंज में स्टोर करें। इस टिप्स से आप हफ्ते तक मिर्च को फ्रेश कर पाएंगे। 

PunjabKesari

किचन टॉवल में करें स्‍टोर 

लॉन्‍ग वीकेशन पर जा रही हैं और चाहती है कि लंबे समय तक हरी मिर्च खराब हो गई हो तो एयर टाइड डिब्‍बे में किचन टॉवल डालें उसमें हरी मिर्च को रखें। फिर इसको टॉवल से अच्छे से कवर कर दें। ऐसा करने से 20 से 25 दिन तक मिर्च के खराब नहीं होगी।   

 

एल्युमिनियम फॉयल

आप हरी मिर्च की रंगत बरकरार व उसे ताजी रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल इस्तेमाल करें। डंठल को काट कर हरी मिर्च को एल्युमिनियम फॉयल में कवर करके रखें। आप चाहे तो प्लेट में मिर्च डालकर ऊपर से एल्युमिनियम फॉयल से उन्हें ढंक दें। 

 

नैपकीन पेपर में स्टोर करें

पहले मिर्च को अच्छी तरह दोकर सुखा लें। फिर उन्हें नैपकीन पेपर में रखकर एयर टाइट डिब्बे में डालें। इससे मिर्च फ्रेश रहेगी। दूसरा अगर मिर्च पकी हुई है तो उन्हें प्रिजर्व करने के लिए भी यहीं तरीका ट्राई करें। बस इनको डिब्बे में बंद करके रखने की अवधि बढ़ा दें। 

 

तेल लगाकर करें स्टोर 

हरी मिर्च की डंठल निकालकर उन पर थोड़ा तेल लगा दें। फिर उन्हें एयर टाइट डब्बे में बंद करके या पॉलिथीन बैग में भर कर फ्रीज में रख दें। इस टिप्स से हरी मिर्च 25-30 दिनों के लिए ताजा रहेगी। 

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad