20 APRSATURDAY2024 9:45:56 AM
Nari

रिजल्‍ट के दौरान बच्चे को डिप्रैशन से ऐसे रखें दूर

  • Updated: 10 Apr, 2017 10:21 AM
रिजल्‍ट के दौरान बच्चे को डिप्रैशन से ऐसे रखें दूर

पेरेंटिंग: पेपरों के बाद रिजल्ट का दौर शुरू हो जाता है। यह समय बच्चों के लिए काफी मुश्किल भरा और तनावग्रस्त होता है क्योंकि इसी समय में पूरे साल की गई मेहनत का नतीजा निकलता है। अपने रिजल्‍ट  को लेकर कुछ बच्चे ज्यादा ही स्ट्रेस ले लेते है, जो उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। ऐसे में पेरेंट्स को उनकी ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि बच्चा किसी तरह स् डिप्रैशन में न चला जाएं। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से पेरेंट्स अपने बच्चे को रिजल्‍ट के समय होने वाले स्ट्रेस से बचा सकते है। 


1. बच्‍चों से बात करें

जब बच्चे का रिजल्ट आने वाला हो तो बच्चों के पास प्यार से खड़े होकर कहें कि कोई बी रिजल्ट जिंदगी से बड़ा नहीं होता। फिर क्या हुआ इस बार अच्छे नंबर नहीं ला पाएं तो गलती बार कड़ी मेहनत करना और अच्छे नंबरों से पास हो जाना। 

2. ज्यादा उम्मीदें न रखें 

पेरेंट्स अक्सर अपने बच्चों की दूसरे बच्चों से तुलना करने उनसे ज्यादा उम्मीदे लगा लेते है। जरूरी नहीं है कि आपके पड़ोसी का बच्चा ज्यादा होशियार है तो आपका भी होना चाहिए। हर किसी में अलग-अलग गुण होते है। बच्चे से ज्यादा उम्मीदे रखने से वह तनाव और उच्च रक्तचाप के शिकार भी हो सकते है। 

3. समझदार बनें

रिजल्ट के समय पेरेंट्स और बच्चे दोनों तनाव से गुजर रहे होते है। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चे पर ज्यादा दवाब नहीं डालना चाहिए बल्कि उन्हें प्रोत्साहित और सराहना चाहिए। 

4. बच्‍चे को खुश रखें

अपने बच्चे को प्यार से कहें आप उन्हें लिए ज्यादा मायने रखें है न कि रिजल्ट। इससे बच्चे के मन में बना हुआ डर दूर होगा और वह खुश रहनवे की कोशिश करेंगा। 

5. बच्चों को विश्वास में लें

कई बार देखा जाता है कि बच्चे बेहतर परफॉर्म न कर पाने से तनाव में आ जाते है। ऐसे में पेरेंट्स को उनको विश्वास दिलाना चाहिए कि रिजल्ट चाहे जो भी आएं वह हमेशा उनके साथ हैं। उसे अच्छे से समझाएं और तनाव से दूर ही रखें। 

Related News