17 NOVSUNDAY2019 1:08:12 PM
Nari

Festive Special: पुरानी चीजों का न समझें बेकार, डैकोरेशन के लिए करें इस्तेमाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Oct, 2019 01:57 PM
Festive Special: पुरानी चीजों का न समझें बेकार, डैकोरेशन के लिए करें इस्तेमाल

घर में कितनी ही ऐसी चीजें पड़ी रहती है कि जिन्हें पुराना हो जाने पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। मगर नया रंग-रूप देकर आप उन्हें आसानी से काम में ला सकती हैं, खासकर फेस्टिवल सीजन में। जी हां, त्यौहारों के मौके पर आप बाजार से महंगा सामान लेकर आती है लेकिन आप घर में ही पड़ी बेकार चीजों का रियूज करके डैकोरेशन कर सकती हैं। हम आपको ऐसी ही कुछ पुरानी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं तो लगभग घर में होती है और जिसका इस्तेमाल आप सजावट के लिए कर सकती हैं।

 

चलिए आज हम आपको बताते हैं घर को सजाने के लिए कैसे दें पुरानी चीजों को नया रंग-रूप...

पुराने कप

पुराने बेकार पड़े कप को फेंकने की बजाए आप उनका इस्तेमाल कैंडल्स या दीए बनाने के लिए कर सकती हैं। इससे आपको बाजार से महंगी कैंडल्स या दीए खरीदने की भी जरूर नहीं पड़ेगी।

PunjabKesari

PunjabKesari

गिटार का रियूज

घर को सजाने के लिए पुराने गिटार का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। गिटार का एक हिस्सा निकाल दें। अब उसके बीच में कुछ छोट-छोटा सामान और लाइट्स लगा दें।

PunjabKesari

PunjabKesari

पुरानी प्लास्टिक बोतलें

घर में पड़ी प्लास्टिक की बोतल जब पुरानी हो जाती है तो किसी काम की नही आती है लेकिन आप उसे फेस्टिव डैकोरेशन का हिस्सा बना सकते हैं। बोतल को कलर करके इनमें प्लांट लगाएं। आप चाहें तो उनमें छोटी लाइट्स की लड़ी डालकर लैंप की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

एग कार्टन

जब अंडे को घर लेकर आती है तो यूज करने के बाद उसकी ट्रे का कोई काम नही होता है। आप इस ट्रे को कलर करके पेड़ पर धागे में बांध कर टांग दे इसमें आप चिड़ियों के लिए खाना रख सकती हैं। इतना ही नही इसे आप कट करके बहुत सुंदर फ्लावर या पेंट करके हैंग वॉल के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

PunjabKesari

PunjabKesari

खाली कंटेनर्स

चाय, कॉफी और कुकीज के कंटेनर्स को भी आप चाहें तो दोबारा यूज कर सकती हैं। खाली होने के बाद इन पर अपनी पसंद का कलरफुल कपड़ा या पेपर चिपकाएं और पेंटिंग करके डेकोरेट करने के बाद इसे अपनी स्टडी टेबल पर पेन स्टैंड की तरह यूज करें।

PunjabKesari

सीढ़ियों का रियूज

पुरानी सीढ़ियों से डैकोरेशन करने के लिए आपको बस अपनी थोड़ी-सी क्रिएटिविटी दिखाने की जरूरत है। आप इस तरह आपनी छोटी-मोटी चीजों को रखने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

कांच की बोतलें

किचन में पुरानी कांच की बोलतों को अक्सर आप फेंक देती हैं लेकिन आप इसे घर सजाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इन्हें फ्लॉवर पॉट या गार्डनिंग के लिए रीयूज करें। आप इनमें लाइट्स लगाकर भी डैकोरेशन का हिस्सा बना सकती हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

बेकार पड़ी कुर्सी और टोकरी का रियूज

अक्सर घर में एक अकेली कुर्सी होती है, जिसका कोई सैट नहीं बचा और जो बैठने लायक भी नहीं रही। मगर उसकी बनावट के कारण अगर आपका फेंकने का मन नहीं हो रहा तो आप फूल-पौधे सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। उसी तरह बेकार पड़ी टोकरी को भी फेंकने की बजाए घर की सजावट के लिए यूज करें।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

कद्दूकस में पैंसिल

कद्दूकस घर में अक्सर एक से ज्यादा हो जाते हैं और समझ में नहीं आता कि उन्हें कहां रखा जाए। कोई भी पुराना कद्दूकस पैंसिल या चम्मच रखने का बढ़िया पात्र बन सकता है। बस यह तय करने की देर है कि इसे कहां लगाया जाए। रसोई में चम्मच रखना है तो इसके हैंडल में तौलिया लटकाया जा सकता है। अगर बच्चों के कमरे में पैंसिल रखनी है तो हैंडल का इस्तेमाल कोई खिलौना लटकाने या रिबन लटकाने के काम में किया जा सकता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

वाइन कोर्क

वाइन कोर्क को बाहर फेंकने की बजाए आप उसका इस्तेमाल कर घर को डैकोरेट कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखाने की जरूरत है।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News