Twitter
You are hereNari

घर में जरूर रखें मिश्री और ये 4 चीजें, सर्दियों की बीमारियों से होगा बचाव

घर में जरूर रखें मिश्री और ये 4 चीजें, सर्दियों की बीमारियों से होगा बचाव
Views:- Thursday, November 1, 2018-5:06 PM

सर्दी का मौसम आने से कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं। ऐसे में हर बार एंटी-बायोटिक्स लेने से अच्छा है कि रोजमर्रा की छोटी-छोटी चीजों से इलाज किया जाए।  घर में इस्तेमाल होने वाली 5 चीजें ऐसी हैं जो सर्दी के बचाव रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है। जानें कैसे लें सकते हैं इनका पूरा फायदा। 


1. मिश्री
हर घर में मिश्री तो जरूर होती है, खाने खाने के बाद लोग सौंफ के साथ इसका सेवन करते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से बलगम दूर और खांसी से राहत मिलती है। गला दर्द में भी मिश्री बहुत लाभकारी है। दिन में दो बार इसका सेवन करें।  

2. सौंफ
ठंड़ लगने पर सबसे पहले पाचन क्रिया पर इसका असर पड़ता है। खाना खाने के बाद थोडी-सी सौंफ का सेवन करें। इससे पेट संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। सौंफ एसिडिटी और बदहजमी दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है। 

3. कपूर
जोड़ों के दर्द की परेशानी गर्मियों के मुकाबले सर्दी में ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए नारियल के तेल में कपूर का टुकड़ा डाल कर पिघला लें और गुनगुने होने पर इससे जोड़ों की मसाज करें। जोड़ों की दर्द और सूजन से आराम मिलेगा। 

4. ऐलोवेरा
हवा शुष्क होने के कारण त्वचा में रूखापन और खुलजी की संभावना बढ़ जाती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके एंटी- इंफ्लमैटरी गुण स्किन इंफैक्शन से राहत दिलाने में मददगार हैं। 

5. नीलगिरी का तेल 
नीलगिरी का तेल बंद नाक की परेशानी दूर करने में लाभकारी है। पानी को उबाल कर इसमें 2 बूंद नीलगिरी का तेल डाल दें। इसकी भाप लेने से बलगम निकल जाती है। इसका इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि नीलगिरी का तेल ज्यादा इस्तेमाल न करें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News