18 APRTHURSDAY2024 5:24:39 AM
Nari

डैमेज बालों को फिर से रिपेयर कर देंगे ये 5 देसी नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 Jul, 2019 10:19 AM
डैमेज बालों को फिर से रिपेयर कर देंगे ये 5 देसी नुस्खे

लंबे ,चमकदार और घने बाल सबकी पसंद है पर उनकी केयर कैसे करनी है? यह सवाल आज भी सबके मन में रहता है। हेयर केयर के लिए न जाने कितने प्रॉडक्ट्स बदलने पड़ते है पर बालो की समस्या वही रहती है। यहां तक की बालों के लिए बार-बार पार्लर जाना भी अब झंझट सा लगता है। इतना सब कुछ करने के बाद भी बालों में कोई चेंज नहीं आता, उनकी लेंथ के साथ वॉल्यूम में भी फर्क आ चुका है। इतना ही नहीं, बाल समय से पहले सफेद हो जाते है और उनकी चमक कहीं गायब सी हो जाती हैं। समस्या यहीं नहीं खत्म होती,गंजापन और डैंड्रफ भी एक बड़ी परेशानी है, यह आपके कॉन्फिडेंस को भी कम कर सकती हैं। मगर इन सब हेयर प्रॉबल्म से बचने का उपाय क्या है? चलिए आपको बताते है डेली हेयर केयर टिप्स जिनसे आपके बाल फिर चमकदार, लंबे और घने हो सकते है। 

 

रोजमैरी

रोजमैरी सालों से बालों देखभाल के लिए और चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता आ रहा हैं। जब हम इससे बालों को धोते हैं तो इससे स्कैल्प के रोम छिद्र खुलते हैं और उनका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं जिससे बालों की लंबाई तेजी से बढ़ती हैं। 

PunjabKesari

लगाने का तरीका

इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 कप पानी में 1 चम्‍मच रोजमैरी डालकर अच्छे से उबालें। फिर इसे ठंडा होनें दें और बाद में अपने बालों में अप्लाई करें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप चाहे तो इस तरीके को रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं। 

लैवेंडर

कई बार बालों में खुजली होने लगती हैं जिसका कारण है वहां मौजूद बैक्टीरिया। ऐसे में लैवेंडर एक एंटी-बैक्टीरियल होने कारण आपको अनचाही खुजली से बचाता है और बालों को ठंडक पहुंचाता है, इसकी ठंडक से सिर्फ स्कैल्प ही नहीं मन को भी शांति मिलती है।

  PunjabKesari

लगाने का तरीका 

आप 1 कप पानी में 2 टेबलस्पून सूखे लैवेंडर फूल मिलाएं, इसे उबालें फिर इसे ठंडा होने दें और अपने बालों में लगाएं।

कैमोमाइल

कैमोमाइल टी ग्लो बढ़ाने के काम आती है, वैसे ही यह बालों की चमक को बरकरार रखने में मदद करती हैं। इसमें एंटीसेप्टिक तत्व होते है जो गंदगी तो हटाकर बालों व स्कैल्प को बैक्टीरिया मुक्त बनाती है। 


 
लगाने का तरीका 

इसे लगाने के लिए 1 चम्‍मच कैमोमाइल के साथ 1 कप पानी मिलाकर उबाल लें। उबालने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इस मिक्सचर के साथ अपने बालों पर अप्लाई करें। 

सेब का सिरका

सेब के सिरका पोटेशियम से भरपूर होता है जोकि एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से समृद्ध बनाता है। इसके इस्तेमाल से ड्रैंडफ और स्‍कैल्‍प की अन्‍य प्रॉब्‍लम्‍स दूर करने में मदद करती हैं। 

PunjabKesari

लगाने का तरीका 

2 कप पानी में 3 बड़े चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और इसके बाद बालों में अप्लाई करें। इससे बालों को काफी फायदा मिलेगा। 

बीयर

बीयर की सबसे अच्छी बात यह हैं कि उसमें विटामिनB होता है जो बालों की ग्रोथ और ग्लो दोनों बढ़ाने में मदद करता है। 

लगाने का तरीका 

बस बीयर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं और अपने बालों को इससे धोएं। आप इसे बालों को चमकदार और लंबा बनाने के लिए हेयर केयर रुटीन का हिस्‍सा बना सकती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News