19 OCTSATURDAY2019 8:52:32 AM
Nari

ब्लैकहेड्स को मिनटों में दूर के लिए अपनाये ये देसी नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Jun, 2019 04:06 PM
ब्लैकहेड्स को मिनटों में दूर के लिए अपनाये ये देसी नुस्खे

रोम छिद्रों में गंदगी के जमा होने के कारण चेहरे या नाक पर छोटे पीले सा फिर काले रंग के ब्लैकहेड्स उभर आते है। इसके अलावा कई बार हॉर्मोनल बदलाव, सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल, त्वचा की सही देखभाल ना करना या ज्यादा तनाव लेने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या देखने को मिलते है। इनको निकालने के लिए लड़कियां समय-समय पर ट्रीटमेंट तो लेती है लेकिन यह कुछ समय बाद फिर से नजर आने लगते हैं। मगर आप घरेलू तरीकों से ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

एग व्हाइट से निकाले जिद्दी ब्लैकहेड्स

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए अंडे का सफेद भाग (एग व्हाइट) एक नेचुरल और किफायती तरीका है जिससे स्किन को कोमल, मुलायम व निखारा भी जा सकते हैं। चलिए जानते हैं ब्लैकहैड्स निकालने के लिए एग व्हाइट इस्तेमाल करने का तरीका।

PunjabKesari

एग व्हाइट इस्तेमाल करने का तरीका

ब्लैकहेड्स निकालने के लिए अंडे के सफेद हिस्से में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर एक ब्रश की मदद से ब्लैकहेड्स पर इस पेस्ट की दो-तीन परतें लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसके बाद इसे वैक्सिंग की तरह रीमूव करें। यह चेहरे से गंदगी के साथ जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स आसानी से बाहर निकाल देंगा। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन दोहराएं।

PunjabKesari
 
एग व्हाइट को इस्तेमाल करने के अन्य तरीके

बेकिंग सोडा और एग व्हाइट

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक अंडे में मिलाएं और पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और उंगुलियों से धीरे-धीरे 5 मिनट रब करें। 10 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

शुगर स्क्रब और एग व्हाइट

2 अंडे का सफेद हिस्सा लेकर उसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रब करें। 10 मिनट बाद पानी से अपना चेहरा धो लें।

दलिया और एग व्हाइट

दलिया और एग व्हाइट पैक बनाने के लिए 2 टेबलस्पून दलिया और 2 टेबलस्पून एग व्हाइट का पेस्ट बनाएं। फिर इसे पेस्ट को  सर्कुलर मोशन में चेहरे पर रब करें। इसके बाद 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से धोएं। 

Related News