23 MAYTHURSDAY2019 10:40:47 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में बन रही है बार-बार गैस तो अपनाएं ऐसा डाइट प्लान

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 24 Mar, 2018 04:35 PM
प्रैग्नेंसी में बन रही है बार-बार गैस तो अपनाएं ऐसा डाइट प्लान

प्रैग्नेंसी की दौरान बहुत से महिलाओं को गैस की समस्या रहती है। दरअसलस, प्रैग्नेंसी के दौरान कई खानपान में परिवर्तन के कारण पेट में सामान्य की तुलना में अदिक गैस बनने लगती है, जिसकी वजह प्रैग्नेंट महिला में प्रोजेस्टीरोन हॉर्मोन का अधिक मात्रा में उत्पन्न होना है। यह हॉर्मोन पूरे शरीर की मुलायम मांसपेशीय ऊत्तकों को शिथिल बना देता है, जिससे पाचन प्रक्रिया धीमा हो जाती और पेट में अधिक गैस बनना, पेट का फूलना और असहज महसूस होने जैसी स्थिति उत्पन्न होने लगती है। अगर आप भी प्रैग्नेंट है और गैस की समस्या अधिक रहती है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनके जरिए आप गैस की समस्या से निजात पा सकती है। 

 

1. गैस बनने वाले पदार्थों से दूरी
कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो गैस के कारण को पैदा करते हैं। बीन्स, पत्ता गोभी, फूल गोभी, छोटी बंद गोभी, हरी गोभी, प्याज, सूत मूली अन्य आदि खाने से पेट में गैस बने लगती है क्योंकि इन सब चीजों में अवशोषित न किए जा सकने वाले कार्बोहाइड्रेट्स होते है, जो अच्छे से हजम नहीं हो पाते। इसलिए प्रैग्नेंसी के दौरान इन चीजों से दूरी बनाएं।

 

2. फाइबर युक्त आहार लें
फाइबर वाले आहार खाने से कब्ज की समस्या दूर रहती है और पेट में गैस भी नहीं बनती। आहार में चावल, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज अन्य आदि को शामिल करें। इनमें फाइबर भरपूर मात्रा होता है, जो प्रैग्नेंसी के दौरान यूरिन की समस्या भी ठीक रखता है। 

 

3. खूब सारा पानी पिएं
प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी भी रहती है, जिससे पेट फूलने लगता है। ऐसी स्थिति में समय-समय पर पानी का सेवन जरूर करें। अपनी डाइट में जाते फलों का जूस शामिल करे, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहें। 

 

4. जरूरत से ज्यादा न खाएं
एक बार ही अधिक खाने के बजाएं थोड़े-थोड़े अंतराल में पूरे दिन कुछ न कुछ जरूर खाते रहें क्योंकि एक बार ही अधिक मात्रा में खाने से पान में दिक्कत हो सकती है और गैस की समस्या रह सकती है। 

 

5. मेंथी के दाने भी फायदेमंद
मेंथी के दानों के इस्तेमाल से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं। रात में मेथी के दानों को भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पी लें। इससे काफी फायदा मिलेगा। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad