18 APRTHURSDAY2024 4:07:04 AM
Nari

पीरियड्स Cramps से हैं परेशान तो ये 5 काम दिलाएंगे आराम

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 14 Jan, 2019 04:34 PM
पीरियड्स Cramps से हैं परेशान तो ये 5 काम दिलाएंगे आराम

हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान महिला को सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान शारीरिक कमजोरी, तनाव, बदन दर्द, पेट में गैस, एसिडिटी, भूख की कमी, कमर में दर्द और ऐंठन आदि होना जितनी आम बात है उतना ही इन परेशानियों को सहन करना मुश्किल। आप भी महीने के मुश्किल दिनों में पीरियड्स की ऐंठन से परेशान रहती हैं तो कुछ घरेलू तरीके इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। 

 

तुलसी और अजवाइन

तुलसी और अजवाइन नेचुरल पेन किलर का काम करते हैं। दर्द और ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत कारगर है। एक कप पानी में तुलसी और अजवाइन डालकर उबाल लें और दिन में तीन बार इस पानी का सेवन करें, बहुत आराम मिलेगा। 

PunjabKesari, tulsi water

सौंफ 

सौंफ ओवरी के ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने का काम करती है। आप इससे ऐंठन से भी राहत पा सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में 1 छोटा चम्मच पीसी सौफ डाल कर उबाल लें और चाय की तरह इसका सेवन करें। 

PunjabKesari, funnel

अदरक 

अदरक के एंटी-इंफ्लामेंटरी और एंटी-पेन रिलीविंग गुण पीरियड्स की दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार है। ताजा अदरक के टुकड़े को एक कप पानी में डालकर उबाल लें और दिन में तीन बार इस पानी का सेवन करें। 

PunjabKesari, Ginger water

दालचीनी

दर्द से नेचुरल तरीके से राहत दिलाने में दालचीनी बहुत कारगर है। एक कप गुनगुने पानी में दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर दिन में 1 बार पीएं। 

PunjabKesari, Cinnamon

सरसों

पीरियड्स के दौरान सरसों के तेल से पेट की मसाज करें। इससे बहुत आराम मिलेगा। 

PunjabKesari, mustard oil
 

Related News