Twitter
You are hereNari

गर्दन की अकड़न ने कर रखा है परेशान तो राहत दिलाएंगे ये उपाय

गर्दन की अकड़न ने कर रखा है परेशान तो राहत दिलाएंगे ये उपाय
Views:- Monday, April 16, 2018-11:25 AM

गर्दन में अकड़न : गर्दन की दर्द होने पर ठीक से उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है। इस दर्द और जकड़न से गर्दन को आसानी से घुमा पाने में भी परेशानी होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। लगातार कंप्यूटर पर काम करना,ऊंचा तकिया लेकर सोना,गलत तरीके से बैठना,ज्यादा देर तक ड्राविंग करना आदि। कई बार तो यह दर्द बढ़ कर सर्वाइकिल में भी बदल जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू करना जरूरी है। 


1. पुदीने का तेल 
पुदीने का तेल मांसपेशियों की दर्द से राहत दिलाने का काम करता है। इसमें मौजूद मेन्थॉल दर्द से जल्दी आराम दिलाता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल में कुछ बूंद पुदीने के तेल की मिला कर इससे मसाज करें। इसके अलावा यह मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी बहुत मददगार है। 


2. सेंधा नमक
सेंधा नमक पेट को दुरूस्त रखने के साथ-साथ सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है। इसे खाने में शामिल करने से तनाव से भी छुटकारा मिलता है।  गर्दन की दर्द से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक डाल कर इससे टॉवल को भिगो लें। इसे निचोड पर गर्दन पर सेंक दें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से गर्दन दर्द से छुटकारा मिलेगा।
 

3. मसाज से मिलेगा आराम
गर्दन की जकड़न को दूर करने के लिए मसाज करना बहुत जरूरी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और दर्द से आराम मिलेगा और रात को अच्छी नींद भी आएगी। आप इसके लिए सरसों का तेल, नारियल तेल हल्का गर्म करके इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP