25 APRTHURSDAY2024 7:54:42 AM
Nari

दीवाली प्रदूषण से बचाएंगे ये 8 स्किन केयर टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Nov, 2018 09:41 AM
दीवाली प्रदूषण से बचाएंगे ये 8 स्किन केयर टिप्स

दीपावली आने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। इस उत्सव के लिए आप सभी काफी उत्साहित होंगे। मगर दीपावली में पटाखे जलाने के कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, जिसका असर सेहत के साथ-साथ त्वचा पर भी पड़ता है। पटाखों में मौजूद हानिकारक तत्व त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं, जिससे पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्या हो सकती है। इस दिन घर में बंद रहना तो संभव नहीं लेकिन इस दौरान आप कुछ सावधानियां तो बरत ही सकते हैं। आज हम आपको कुछ स्किन केयर टिप्स देंगे, जिससे आप दीवाली पर होने वाले प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं।
 

1. एंटी-पॉल्यूशन सीरम
प्रदूषण और धूल मिट्टी से बचने के लिए अपनी त्वचा पर एंटी-पॉल्यूशन सीरम लगा लें। यह मॉइश्चराइजर त्वचा को हाईड्रेट रखेगा। साथ ही इससे त्वचा, फ्री-रेडिकल्स और प्रदूषण के बीच बैरियर बन जाता है, जिससे कोई स्किन प्रॉब्लम नहीं होती।

PunjabKesari

2. चेहरे को धोएं और एक्सफोलिएट करें
चेहरे को रोजाना धोने और एक्सफोलिएट करने से त्वचा में मौजूद गंदगी निकल जाएगी। वहीं एक्सफोलिएट त्वचा के डेड सेल्स को रिमूव करता है और उसे प्रदूषण से बचाता है।

3. पर्याप्त पानी का सेवन
रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें। इससे त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थ नष्ट हो जाते हैं और त्वचा को नमी मिलती है।

PunjabKesari

4. एंटीऑक्सीडेंट को बनाएं रखें
प्रदूषण और धुएं की यूवी किरणों के संयुक्त होने के कारण त्वचा में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में प्रदूषण से बचने के लिए जरूरी है कि आप एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और ई से युक्त चीजों का सेवन करें। इससे त्वचा को यूवी रेज से लड़ने में मदद मिलेगी।

5. एक्सरसाइज शुरू करें
दीवाली से पहले एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। इससे पसीना निकलेगा, जिसके जरिए शरीर की गंदगी बाहर निकल जाएगी।

PunjabKesari

6. लिप बाम
चेहरे से ज्यादा हाइड्रेशन की जरुरत आपके होंठो को होती हैं। इसके लिए आप एसपीएफ वाला लिप बाम अपने पास रखें, ताकि होंठ अपनी नमी न खोएं।

7. डीप क्लीसिंग करें
प्रदूषित कण छिद्रों के अंदर तक पहुंच जाते हैं। ऐसे में इन कणों को निकालने के लिए डीप क्लींजिंग करें।

PunjabKesari

8. बॉडी फॉउंडेशन का करें इस्तेमाल
इस त्यौहार के मौसम में अपने शरीर पर बॉडी फाउंडेशन या क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में निखार आएगा और साथ ही खुले छिद्र भी बंद होंगे। इस बात का ध्यान रखे कि चेहरे और बॉडी फाउंडेशन शेड एक ही हो।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News