24 OCTTHURSDAY2019 5:26:44 AM
Nari

बाजारू नहीं, होममेड इमली फेसवॉश से चमकाएं चेहरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Nov, 2018 09:29 AM
बाजारू नहीं, होममेड इमली फेसवॉश से चमकाएं चेहरा

चेहरे से गंदगी और धूल-मिट्टी हटाने के लिए आजकल लोग साबुन की बजाए फेसवॉश इस्तेमाल करते हैं। मगर बाजारू फेसवॉश में कई तरह के केमिकल होते हैं, जिससे स्किन पर कई तरह के साइड-इफैक्ट हो सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर पर बना फेसवॉश इस्तेमाल करें। आज हम आपको इमली से फेसवॉश बनाने का तरीका बताएंगे, जिससे न सिर्फ आपका चेहरा साफ हो जाएगा बल्कि इससे कोई स्किन एलर्जी और रूखापन जैसी समस्याएं भी नहीं होगी। चलिए जानते हैं इमली फेसवॉश बनाने का आसान तरीका।
 

चेहरे के लिए क्यों फायदेमंद है इमली?
इमली में एएचए भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा में से डेड स्किन हटाकर उसे रेजुवेनेट करता है। इससे ना सिर्फ त्वचा को अंदर तक पोषण मिलता है बल्कि यह स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है। इतना ही नहीं, यह स्किन टोन को हल्का करके त्वचा को मुलायम भी बनाता है।

PunjabKesari

इमली फेसवॉश बनाने की सामग्री
इमली का पल्प- 2 चम्मच
दही- 1 चम्मच
गुलाबजल- 1 चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल- 1
शहद- 1 चम्मच
जोजोबा ऑयल- 1 चम्मच

PunjabKesari

कैसे तैयार करें फेसवॉश
एक बाउल में इमली का पल्प और दही लें और दोनों को अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें गुलाबजल मिलाएं। फिर विटामिन ई कैप्सूल खोल के उसकी जेल इसमें डालें। अब बाउल में मौजूद सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें और फिर इसमें शहद मिलाएं। इस बात का ख्याल रखें कि सभी अच्छी तरह मिक्स हो जाए। आखिर में जोजोबा ऑयल को इसमें मिक्स करें। कंटेनर में इस मिश्रण को डालकर स्टोर करें।
 

फेसवॉश इस्तेमाल करने का तरीका
चेहरा साफ करने के लिए इमली फेसवॉश को हाथों में लेकर चेहरे पर लगाएं। फिर उंगलियों की मदद से अपने चेहरे पर मसाज करें। करीब 2 मिनट तक मसाज करने के बाद अपना चेहरा धो लें। इससे आपको साफ और क्लीयर स्किन मिलेगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News