Twitter
You are hereNari

Lower Belly Fat के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज, महीने में दिखेगा फर्क

Lower Belly Fat के लिए 5 बेस्ट एक्सरसाइज, महीने में दिखेगा फर्क
Views:- Monday, November 26, 2018-5:24 PM

लोअर बेली फैट यानी पेट के निचले हिस्से का मोटापा शरीर का आकार बिगाड़ देता है। हाई कैलोरी फूड्स, खराब लाइफस्टाइल, जरूरत से ज्यादा मीठा, तनाव, अवसाद और चिंता, लोअर फैट को बढ़ाने का कारण बनती हैं। वहीं प्रेग्नेंसी के बाद कुछ महिलाओं के पेट के नीचे चर्बी जमा हो जाती है। इस तरह के फैट को कम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिससे कुछ ही समय में लोअर बेली फैट कम हो जाएगा।

 

लोअर फैट के लिए एक्सरसाइज
Knee Plank

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधा लेट जाए और घुटनों को मोड़ें। इसके बाद हाथों से 90 डिग्री का कोण बनाएं। 45 सेकेंड यह एक्सरसाइज करने से पेट की मसल्स मजबूत होती है और बॉडी परफेक्ट शेप में आ जाएगी। पेट के निचले हिस्से की चर्बी कम करने के लिए भी यह कारगर एक्सरसाइज है।

PunjabKesari, Nari, Knee Plank, Lower Belly Fat Image

Plank Exercise

प्लैंक एक्सरसाइज से पेट की चर्बी ही कम नहीं होती बल्कि इससे पेट की मसलस भी मजबूत होती हैं। रोजाना कम से कम 45 सेकेंड प्लैंक एक्सरसाइज करें। इससे लोअर बेली फैट कुछ महीनों में ही कम हो जाएगा। इस व्यायाम को आप कहीं भी कर सकते हैं। इसमें पैरों के पंजों और कोहनी पर शरीर का भार रखें और फिर कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाए।

PunjabKesari, Nari, Plank Exercise, Lower Belly Fat Image

Side Plank

कम से कम 45 मिनट साइड प्लैंक भी जरूर करें। साइड प्‍लैंक करने के लिए करवट की मुद्रा में लेट जाएं और फिर अपने एक हाथ व कोहनी पर शरीर का पूरा वजन डालें। इसके बाद शरीर को हवा में उठाएं और दूसरे हाथ को कमर पर रखें। अब दूसरी तरफ करवट लेकर यही प्रक्रिया दोहराएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैर व कमर सीधे ही रहें।

PunjabKesari, Nari, Side Plank, Lower Belly Fat Image

Jackknife Sit Up

जैक नाइफ सिट अप एक्सरसाइज को रोजाना 30 सेकेंड करने से ही महीनेभर में आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी। इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमान पर सीधा लेट जाएं। इसके बाद पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और फिर शरीर के अगले भाग को ऊपर की तरफ उठाते हुए हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें।

PunjabKesari

Cobra Stretch

कोबरा स्ट्रेस एक्सरसाइज को भुजंगासन भी कहते हैं। समतल जमीन पर मैट बिछाकर बैठ जाएं। इसके बाद अपनी हथेली को कंधे के समानातंर लाएं। दोनों पैरों के बीच की दुरी को कम करके पैरों को सीधा एवं तना हुआ रखें। अब सांस लेते हुए शरीर के अगले भाग को नाभि तक 90 डिग्री का कोण बनाते हुए उठाएं। इस स्थिति में धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। रोजाना 30 मिनट यह एक्सरसाइज करने से पेट के निचले हिस्से की चर्बी गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

एक्सरसाइज ही नहीं, डाइट पर भी दें ध्यान

लोअर फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है क्‍योंकि पेट के फैट को कम करना 80 प्रतिशत सही खाने पर निर्भर करता है। एक्सरसाइज के साथ डाइट में माइक्रो न्यूट्रीएंट्स, स्वस्थ और संतुलित आहार लें। साथ ही जंक फूड, चीनी और मसालेदार भोजन से भी परहेज करें।

PunjabKesari, Nari, Diet tips, Lower Belly Fat Image

वजन कम करने के लिए खाएं ये आहार

वजन कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में लहसुन, प्याज, अदरक, लाल मिर्च, गोभी, टमाटर, दालचीनी और सरसो आदि शामिल करें। इनमें वसा कम होती है, जिससे लोअर फैट कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, सुबह गर्म पानी को नींबू के रस और शहद के साथ लेने से भी वजन कम होता है।

भरपूर पिएं पानी

फैट कम करने में भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी पीने से शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है क्‍योंकि इससे विषाक्‍त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में हर रोज कम से 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।

PunjabKesari, Nari, Drinking Water, Lower Belly Fat Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: