25 APRTHURSDAY2024 9:56:04 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखेगी ये ड्रिंक, रोजाना करें सेवन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2018 11:20 AM
प्रैग्नेंसी में इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखेगी ये ड्रिंक, रोजाना करें सेवन

प्रैग्नेंसी के समय अधिकतर महिलाओं का खाना खाने का बिल्कुल मन नहीं करता है लेकिन उनकी कुछ खास चीजों को लेकर क्रेविंग बढ़ जाती हैं। इसलिए प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पौष्टिक आहार खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसका असर केवल मां के स्वास्थ्य पर नहीं बल्कि पेट में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। इसके अलावा अगर प्रैग्नेंसी पीरियड में अगर महिला हेल्दी फूड कॉम्बिनेशंस करके खाए तोइससे वह हमेशा स्वस्थ और ऊर्जावान रहती हैं। आज हम आपको कुछ हेल्दी फूड्स कॉम्बिनेशंस के बारे में बताएंगे, जो मां और बच्चे के इम्यून सिस्टम को ठीक रखेंगे। 

 


पालक और टमाटर 
पालक और टमाटर का मिक्स करके खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है। दरअसल, यह गर्भवती स्त्री के टिश्यू और शिशु के विकास के लिए बेहद जरूरी है। आयरन की कमी के कारण प्रैग्नेंट महिला को अक्सर थकान या एनीमिया की प्रॉबल्म रहती है। 

 

ग्रीन टी और नींबू 
ग्रीन टी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो प्रैग्नेंसी में महिला को एनर्जी भरपूर रखते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। अगर इसमें नींबू मिलाकर पिया जाए तो शरीर को 13 गुणा अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त होते है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। 

 

अगर प्रैग्नेंट महिला रोजाना 2 कप ग्रीन टी में 1 नींबू निचोड़कर पीएं। इससे प्रैग्नेंसी में मां और शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। इसके अलावा जब भी ग्रीट टी पीने का मन करें तो उसमें थोड़ा पुदीना मिलाकर जरूर पीएं। 

Related News