Twitter
You are hereNari

लंबी हाइट के लिए बेलेंस डाइट के साथ काम आएंगे कुछ देसी टिप्स

लंबी हाइट के लिए बेलेंस डाइट के साथ काम आएंगे कुछ देसी टिप्स
Views:- Friday, October 12, 2018-7:11 PM

लंबी हाइट दमदार पर्सनेलिटी की निशानी मानी जाती है इसलिए तो पेरेंट्स यहीं चाहते हैं कि बच्चे की हाइट अच्छी हो। वैसे तो हाइट 18 साल तक बढ़ती है लेकिन कई बार शरीर में हार्मोंन्स के बदलाव की वजह से हाइट छोटी उम्र में ही रूक जाती है जिसके पीछे की वजह बच्चे को सही डाइट न मिलना भी हो सकता है लेकिन समय रहते कुछ देसी टिप्स अपनाकर बच्चे की हाइट को बढ़ाया जा सकता है। 

डाइट का हाइट से कनेक्शन
अच्छी सेहत और हाइट बढ़ाने में हेल्दी डाइट का बहुत योगदान है। शरीर में पोषक तत्वों की जितनी ज्यादा कमी होगी बच्चे के शारीरिक विकास पर इसका उतना ज्यादा असर पड़ेगा। कैल्शियम की कमी होने से हड्डियों का विकास रूक जाता है। इस कमी को पूरा करने के लिए दूध,मक्खन,पनीर,हरी सब्जियां, दालें, पौष्टिक आहार शामिल करें। 

हेल्दी लाइफस्टाइल
बच्चों को शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा जरूर दिलाएं। रेस, फुटबाल, बेडमिंटन, डांस,योग,एक्सरसाइज आदि जैसी गतिविधियां हाइट बढ़ाने में कारगर हैं। साथ ही बच्चे को छोटी उम्र में जिम न जाने दें। वेट लिफ्टिंग से हड्डियों का विकास रूक सकता है। छोटी हाइट होने के पीछे यह भी एक कारण है। 

बड़े काम के हैं ये देसी नुस्खे
1. अश्वगंधा चूर्ण

एक ग्राम अश्वगंधा चूर्ण,समान मात्रा में काले तिल,3 खजूर को गाय के घी के साथ खिलाएं। 1 महीने तक बच्चे को इसका सेवन करवाएं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस समय खट्टी चीजें,तला भोजन और बासी पदार्थ बच्चे तो न खिलाएं। अगर पेट में गैस बन रही है तो अश्वगंधा चूर्ण बंद कर दें। 

2. काली मिर्च और मक्खन
बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए 2 काली मिर्च के साथ 20 ग्राम मक्खन बच्चे को खिलाएं। 
PunjabKesari
3. गाय का दूध
बच्चे को दिन में कम से कम दो बार गाय का दूध पिलाएं। इससे कद बढ़ने लगता है। 
PunjabKesari
4. मिश्री 
अश्वगंधा और मिश्री का चूर्ण बनाकर इसे सुबह शाम आधा-आधा चम्मच बच्चे को दूध के साथ खिलाएं। इससे रुकी हुई लंबाई बढ़ने लगती है। 
PunjabKesari
5. अखरोट
रोजाना अखरोट की 20 ग्राम गिरी बच्चे को खिलाएं। इससे कद जल्दी बढ़ने लगता है। 
PunjabKesari
6. गाजर,टमाटर और चुकंदर
इन तीनों चीजों को मिलाकर जूस निकाल लें, इसे बच्चे को पिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि जूस को शाम को 3 से 4 बजे के बाद ही पीना है। 
PunjabKesari
7. आंवला
आंवला का जूस,मुरब्बा या फिर आंवला कैंडी बच्चों के आहार में जरूर शामिल करें। इससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छे तरीके से होता है। 
PunjabKesari
8. गुड़ और प्याज
बच्चे को गुड़ और प्याज मिलाकर कुछ दिनों तक खिलाएं। इससे कद बढना शुरु हो जाता है।
PunjabKesari
कोई भी घरेलू तरीका अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: